गर्व के पल : सहारनपुर के डा. प्रवीण को कनाडा में विलियम नीवैल पावर इलेक्ट्रानिक अवार्ड

कनाडा में रह रहे भारतीय मूल के वैज्ञानिक डा. प्रवीण कुमार जैन को विलियम नीवैल पावर इलेक्ट्रानिक अवार्ड से नवाजा गया है। अक्टूबर 1958 में सहारनपुर के चिलकाना में लाला फकीर चंद जैन के परिवार में जन्मे डा. प्रवीण जैन तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:30 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 09:30 PM (IST)
गर्व के पल : सहारनपुर के डा. प्रवीण को कनाडा में विलियम नीवैल पावर इलेक्ट्रानिक अवार्ड
सहारनपुर के डा. प्रवीण कुमार जैन को कनाडा में सम्‍मानित किया गया है।

सहारनपुर, जेएनएन। कनाडा में रह रहे भारतीय मूल के वैज्ञानिक डा. प्रवीण कुमार जैन को विलियम नीवैल पावर इलेक्ट्रानिक अवार्ड से नवाजा गया है। अक्टूबर 1958 में सहारनपुर के चिलकाना में लाला फकीर चंद जैन के परिवार में जन्मे डा. प्रवीण जैन तीन भाइयों में सबसे छोटे हैं। डा. प्रवीण जैन ने 1980 में मोतीलाल इंजीनियरिंग कालेज, इलाहाबाद से इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी की। 1981 में वह कनाडा चले गए। वहीं पर रहते उन्होंने एमई की डिग्री प्राप्त की। पीएचडी के बाद कनाडा में विभिन्न स्थानों पर नौकरी की।

डा. प्रवीण वहां की क्वीन्स यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। रायल सोसायटी आफ कनाडा, इंजीनियरिंग इंस्टीट्यूट आफ कनाडा के अलावा केनेडियन एकेडमी आफ इंजीनियरिंग के फेलो मेंबर भी हैं। बड़े भाई अरविंद कुमार जैन ने बताया कि 13 मई को प्रवीण जैन को विलियम ई नीवैल पावर इलेक्ट्रानिक्स अवार्ड दिया गया। उन्हें अवार्ड मिलने पर परिवार वाले और कस्बे के लोग खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी