कहां होगी मतगणना, तय करेगी बोर्ड परीक्षा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी को जिला प्रशासन अंतिम रूप देने में जुटा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 31 Mar 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 31 Mar 2021 08:10 AM (IST)
कहां होगी मतगणना, तय करेगी बोर्ड परीक्षा
कहां होगी मतगणना, तय करेगी बोर्ड परीक्षा

मेरठ, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी को जिला प्रशासन अंतिम रूप देने में जुटा है, लेकिन मतगणना केंद्र को लेकर उलझन नहीं सुलझ पा रही है। मई के पहले सप्ताह में अगर बोर्ड परीक्षा शुरू होती हैं तो कालेजों को मतगणना केंद्र नहीं बनाया जाएगा। ऐसे में नए मतगणना केंद्र तैयार करना बड़ी चुनौती होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा पंचायत चुनाव की घोषणा के साथ ही चुनाव की अधूरी तैयारियों को पूरा करने में सरकारी अमला जुटा हुआ है। मतदान केंद्रों पर व्यवस्था पूरी करने के साथ नामांकन की प्रक्रिया की तैयारी भी शुरू कर दी गई है, लेकिन सबसे अधिक परेशान अधिकारी बोर्ड परीक्षा के अघोषित कार्यक्रम को लेकर हैं। अधिकारियों को अंदेशा है कि अगर बोर्ड परीक्षा मई के प्रथम सप्ताह से शुरू होती है तो फिर अभी तक मतगणना केंद्र बनाए जाते रहे कालेजों को सूची से बाहर किया जाएगा। अगर ऐसा होता है तो मतगणना के लिए नए केंद्र तैयार करने होंगे। प्रशासन फिलहाल परीक्षा कार्यक्रम का इंतजार कर रहा है।

आरक्षण का रिकार्ड अपलोड

त्रिस्तरीय ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर किए गए ग्राम पंचायत सदस्य, ग्राम प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य की आरक्षण की सूची को राज्य निर्वाचन आयोग की वेब साइट पर अपलोड कर दिया गया है। ग्राम पंचायत सदस्यों की संख्या अधिक होने के कारण अपलोड करने में समय अधिक लगा। इन्होंने कहा-

फिलहाल पंचायत चुनाव को लेकर तैयारी की जा रही है। नामांकन की प्रक्रिया को सीसीटीवी की निगरानी में कराया जाएगा। अभी बोर्ड परीक्षा के जारी होने वाले कार्यक्रम का इंतजार किया जा रहा है। कार्यक्रम जारी होने के बाद भी मतगणना केंद्रों की सूची तैयारी की जाएगी।

-शंशाक चौधरी, सीडीओ

होली पर खूब चढ़ा पंचायत चुनाव का रंग: त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण की स्थिति पूरी तरह से साफ होने के बाद होली पर चुनाव का पूरा रंग चढ़ा दिखा। चुनाव मैदान में खुलकर सामने आ चुके दावेदारों ने ग्रामीणों को होली के बहाने साधने पर पूरा प्रयास किया। रंग के साथ मिठाई का वितरण किया गया, साथ ही ग्रामीणों को बधाई देने के लिए ढोल और बैंड बाजों के साथ जुलूस भी गांव भर में निकालने गए।

पंचायत चुनाव की तस्वीर सामने होने के साथ ही प्रधान पद के साथ जिला पंचायत और क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के दावेदारों ने होली पर पूरा जोर लगाकर ग्रामीणों के पहुंचे। गांव-गांव में अपने समर्थकों के साथ नुक्कड सभाओं का आयोजन किया गया। साथ ही पकौड़ी के साथ मिठाई का वितरण भी घर-घर किया गया। जहां एक दावेदार ने सुबह के समय मिठाई का वितरण किया, वहीं दूसरे दावेदार ने शाम होते-होते ढोल के साथ बधाई जुलूस निकाला और घर-घर जाकर लोगों के पैर छूकर जीत का आशीर्वाद लिया। ऐसा नजारा लगभग सभी गांवों में रहा। इसके अलावा नामांकन फार्म खरीदने से लेकर उसे जमा कराने और अपने पक्ष के क्षेत्र पंचायत सदस्य के साथ ग्राम पंचायत सदस्यों पद पर जिताऊ दावेदार को उतारने पर भी मंथन जारी रहा।

chat bot
आपका साथी