क्रय केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटे से ही तौले गेहूं : डीएम

डीएम के. बालाजी ने शनिवार को रामराज हस्तिनापुर व परीक्षितगढ़ में गेहूं क्रय केंद्रों पर निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 03 Apr 2021 06:40 PM (IST) Updated:Sat, 03 Apr 2021 06:40 PM (IST)
क्रय केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटे से ही तौले गेहूं : डीएम
क्रय केंद्रों पर इलेक्ट्रानिक कांटे से ही तौले गेहूं : डीएम

मेरठ,जेएनएन। डीएम के. बालाजी ने शनिवार को रामराज, हस्तिनापुर व परीक्षितगढ़ में गेहूं क्रय केंद्रों का निरीक्षण किया और गेहूं खरीद के लिए की गई व्यवस्था को परखा। उन्होंने केंद्र संचालकों को इलेक्ट्रोनिक कांटे से ही गेहूं की तौल करने और मानक के अनुरूप व्यवस्था बेहतर रखने के कड़े निर्देश दिये।

शनिवार को डीएम के. बालाजी रामराज पहुंचे, जहां उन्होंने भारतीय खाद्य निगम, यूपीएसएस के क्रय केंद्रों की व्यवस्था को देखा और केंद्र संचालक को व्यवस्था दुरूस्त रखने के निर्देश दिये। तत्पश्चात डीएम ने हस्तिनापुर की ओर रुख किया। हस्तिनापुर में उन्होंने पीसीएफ व यूपीएसएस के क्रय केंद्र का निरीक्षण किया। जिसमें इलेक्ट्रानिक कांटे, पंखा, पेयजल इत्यादि व्यवस्था का जायजा लिया। इसके बाद डीएम परीक्षितगढ़ पहुंचे और पीसीएफ के क्रय केंद्र समेत विभिन्न क्रय केंद्र का का निरीक्षण किया। यहां पर उन्होंने जहां कांटे की जांच की और हैंडलिग व परिवहन ठेकेदार की नियुक्ति अतिशीघ्र करने के निर्देश दिये। कहा कि एक अप्रैल से समस्त गेहूं क्रय केंद्र शासनादेश पर समस्त क्रय केंद्र आरंभ हो गये हैं। जिन पर गेहूं खरीद 15 जून तक होगी। उन्होंने क्रय केंद्रों पर किसानों के लिए तिरपाल, पानी तथा सैनेटाइजर एवं साबुन आदि की व्यवस्था दुरूस्त रखने और इलेक्ट्रॉनिक कांटे से ही गेहूं क्रय करने के निर्देश दिये।

इस दौरान जिला खाद्य विपणन अधिकारी सत्येन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं का क्रय 1975 रुपये प्रति कुंतल की दर से किया जायेगा। किसानों को पीएफएमएस के माध्यम से गेहूं क्रय की धनराशि सीधे उनके बैंक खातों में भेजी जायेगी। बताया कि गेहूं क्रय केंद्रो पर सुबह 9 से शाम 6 बजे तक गेहूं क्रय किया जायेगा। यदि किसी किसान का गेहूं क्रय केन्द्र के समाप्ति समय पर पहुंचेगा तो उसका गेहूं क्रय करने के उपरांत ही केंद्र बंद कराया जायेगा।

chat bot
आपका साथी