Good News: बागपत में दोगुना मिलेगा पानी, अब खेतों में नहीं सूखेंगी फसलें,यह है पूरी प्‍लानिंग

बागपत के किसानों अब खेतों में सिंचाई के लिए पानी को नहीं तरसना होगा। इन किसानों को दोगुना पानी देने की कवायद शुरू हो गई है। इसके अलावा शासन ने नहर राजवाहों की सफाई कराने को बागपत को 93.41 लाख रुपये का बजट दिया है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Mon, 26 Oct 2020 01:53 PM (IST) Updated:Mon, 26 Oct 2020 01:53 PM (IST)
Good News: बागपत में दोगुना मिलेगा पानी, अब खेतों में नहीं सूखेंगी फसलें,यह है पूरी प्‍लानिंग
बागपत के खेतों में अब फसलें पहले के मुकाबले ज्‍यादा लहलहातीं नजर आएंगी।

बागपत, जेएनएन। यह बागपत के किसानों के लिए एक अच्छी खबर। अब रबी सीजन में बागपत के 25 हजार किसानों की गेहूं-सरसों और गन्ना आदि फसलें नहीं सूखेंगी। इसके लिए शासन ने बागपत जनपद को नहर एवं राजवाहों के लिये पिछले साल के मुकाबले दोगुना पानी आवंटित किया हैं। अभी तक बागपत को महज 260 क्यूसेक पानी मिल रहा था, लेकिन अब 500 क्यूसेक पानी मिलेगा। वहीं शासन ने नहर राजवाहों की सफाई कराने को बागपत को 93.41 लाख रुपये का बजट दिया है।

बागपत में पूर्वी यमुना नहर तथा राजवाहों का 400 किमी का जाल है। इनसे बागपत के किसानों की 24 हजार हेक्टयर भूमि की सिंचाई होती हैं। पर, नहर एवं राजवाहों की सफाई कराकर सिल्ट निकालने का काम नहीं होने तथा आवश्यकता से आधा पानी मिलने के कारण किसानों की फसले सूखती रहती थी। दो सप्ताह पूर्व बागपत की डीएम शुकंतला गौतम ने विडियों कांफ्रेसिंग के जरिए मुख्य सचिव तथा कृषि उत्पादन आयुक्त से नहर राजवाहों की सफाई कराने को बजट उपलब्ध कराने तथा बागपत को 500 क्यूसेक पानी उपलब्ध कराने की डिमांड की थी।

सिंचाई विभाग के अधिशासी अभियंता संजीव चौधरी ने बताया कि शासन से बजट मिल चुका है। अब नहर एवं राजवाहों की सफाई कराने को टेंडर छोडने की प्रकिया शुरू कर दी हैं। वहीं अब बागपत को रोस्टर के हिसाब से 260 के बजाय 500 क्यूसेक पानी मिला करेगा। उन्होनें बताया कि यह पानी 26 नवंबर से मिलना शुरू होगा। वहीं सीडीओ अभिराम त्रिवेदी ने नहर विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर राजवाहों एवं नहर की तत्काल सफाई कराने का निर्देश दिया। उन्होंने बताया कि बागपत में 217 किमी राजवाहों की सफाई कराई जाएगी। इसके अलावा मनरेगा से 20 किमी राजवाहों की सफाई कराने का प्लान है।

chat bot
आपका साथी