हस्तिनापुर में सड़कों से गंगा का पानी उतरा पर ग्रामीणों की परेशानी बढ़ी

गंगा के जलस्तर मे काफी गिरावट आ गयी है परंतु खादर क्षेत्र में अभी भी स्थिति जस क

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 08:15 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:15 PM (IST)
हस्तिनापुर में सड़कों से गंगा का पानी उतरा पर ग्रामीणों की परेशानी बढ़ी
हस्तिनापुर में सड़कों से गंगा का पानी उतरा पर ग्रामीणों की परेशानी बढ़ी

मेरठ,जेएनएन। गंगा के जलस्तर मे काफी गिरावट आ गयी है, परंतु खादर क्षेत्र में अभी भी स्थिति जस की तस बनी हुई है। खेतों में पानी लबालब भरा हुआ है। जिससे फसलें नष्ट होने की संभावना प्रबल हो गयी है। वहीं चांदपुर बिजनौर जाने वाले मार्ग पर भी सड़क बह जाने से मार्ग अवरुद्ध हो गया है। जिससे भीकुंड गांव के लोगों को भी भारी परेशानी हो रही है।

बिजनौर बैराज से गंगा नदी के जलस्तर मे काफी गिरावट आ गयी है और जलस्तर घटकर पचास हजार क्यूसेक रह गया है। वहीं हरिद्वार से भी जलस्तर घटकर केवल 45 हजार क्यूसेक रह गया है। परंतु चार दिन पूर्व डिस्चार्ज हुए सवा चार लाख क्यूसेक पानी ने खादर क्षेत्र में तबाही मचा दी है। कई स्थानों से अस्थायी तटबंध टूट जाने से खादर क्षेत्र की स्थिति भयावह हो गई। खेतों में कई कई फीट पानी बह रहा है। जिससे खादर क्षेत्र के किसानों को खेतों मे खड़ी गन्ने की फसल में काफी नुकसान की संभावना है। किसानों की चिता बढ़ी है। किसानों ने कहा कि यदि यह पानी खेतों में रुका रहा तो चारे की फसल तो बर्बाद हो जाएगी और पशुओं के चारे का संकट उत्पन्न हो जाएगा।

गंगा किनारे बसे सिरजेपुर, फतेहपुर प्रेम, दबखेड़ी, चामरोद, हादीपुर गांवड़ी, किशनपुर, लतीफपुर, भीकुंड, मखदूमपुर आदि गांवों के खेतों में गंगा का पानी भरा है।

वहीं जलस्तर कम होते ही सिंचाई विभाग द्वारा भी शेरपुर के सामने टूटे अस्थायी तटबंध पर कार्य जारी है। सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता द्रुण कुमार व एसडीओ पीके जैन ने मौके पर पहुंचकर स्थिति के बारे में जाना तथा कार्य मे तेजी लाने को कहा। मौके पर प्रधान रणवीर सिंह, प्रधान दिलदार सिंह, ब्रहम सिंह, लेखपाल गौरव तोमर, जितेंद्र वर्मा आदि मौजूद रहे।

भीकुंड गांव के लोग एप्रोच रोड से परेशा:

मवाना व चांदपुर को जोड़ने वाले गंगा नदी के पुल की एप्रोच रोड से लोग परेशान हैं। लतीफपुर, किशनपुर व हादीपुर गांवडी गांव के लोगों को कहना है कि पुल की एप्रोच रोड होने से पानी की समुचित निकासी नहीं हो रही है और पानी उनके गांवों के समीप तक पहुंच गया है। जिससे लोग परेशान है। लोगों ने सुझाव दिया कि या तो एप्रोच रोड पर बड़ी पुलिया बनाई जाए जिससे पानी की समुचित निकासी हो सके। जब कुछ लोगों ने यह भी सुझाव दिया कि एप्रोच रोड तोड़कर पानी निकाल दिया जाए। इससे भीकुंड गांव के लोग आक्रोशि हो गए और इसका विरोधकिया। वहां मौजूद एसडीएम मवाना कमलेश कुमार गोयल ने मामले को संभाला तथा लोगों को आश्वासन दिया कि पानी की निकासी के लिए बड़ी पुलिया बनवाई जाएगी। उन्होंने पीडब्ल्यूडी के अधिशासी अभियंता अरविद कुमार को निर्देश दिए। जिस पर लोग शांत हुए।

chat bot
आपका साथी