30 नवंबर तक दूर करा सकते हैं मतदाता पहचान पत्रों की त्रुटि, मुजफ्फरनगर में प्रशासन ने शुरू की तैयारी

मुजफ्फरनगर में प्रशासन विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तैयारियों में जुट गया है। सोमवार को पुनरीक्षण को लेकर विचार-विमर्श किया गया। मुजफ्फरनगर और खतौली में इस सबंध में बैठकों का आयोजन हुआ। इसमें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:15 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 10:15 PM (IST)
30 नवंबर तक दूर करा सकते हैं मतदाता पहचान पत्रों की त्रुटि, मुजफ्फरनगर में प्रशासन ने शुरू की तैयारी
विधानसभा चुनाव को लेकर मुजफ्फरनगर के खतौली में बैठक

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। प्रशासन आगामी विधानसभा चुनाव की मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तैयारियों में जुट गया है। सोमवार को पुनरीक्षण को लेकर विचार-विमर्श किया गया। जिला मुख्‍यालय पर राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ डीएम की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए। उधर खतौली में भी एसडीएम ने गणमान्य लोगों और राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैटक की।

एक नवंबर से 30 नवंबर तक चलेगा मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान

कलक्ट्रेट कार्यालय स्थित लोकवाणी सभागार में सोमवार को डीएम चंद्र भूषण सिंह की अध्यक्षता में जनपद के राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक हुई। इसमें आगामी विधानसभा चुनाव 2022 को लेकर एक नवंबर से 30 नवंबर तक मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान के संबंध में विस्तृत रूप से चर्चा की गई। इसमें एडीएम प्रशासन अमित सिंह ने बताया कि एक नवंबर से 30 नवंबर तक जनपद के समस्त मतदान केंद्रों पर माह के प्रत्येक शनिवार व रविवार को बीएलओ द्वारा मतदाता सूची के पुनरीक्षण का कार्य होगा। मतदाताओं के पहचान पत्र में त्रुटि सही कराने व एक जनवरी 2022 को 18 वर्ष की आय पूर्ण करने वाले युवाओं का मतदाता पहचान पत्र बनाया जाएगा। बैठक में निर्देश दिए कि आयोग के निर्देशानुसार 18 से 29 साल के मतदाताओं को विशेष रूप से जोडऩे का अभियान चलाया जाए। इसके लिए प्रत्येक बूथ पर कम से कम 15 से 20 मतदाताओं को जोडऩे का लक्ष्य रखा गया है। शादी के बाद अधिकतर महिलाओं के पहचान पत्रों का स्थानांतरण नहीं हो पाता है, जिसको अभियान चलाकर सही कराने की आवश्यकता है। इस दौरान बीएलओ की अटेंडेंस एवं विस्तृत रूप से ट्रेनिंग एवं प्रशिक्षण कराया जाए तथा रजिस्टर भरने की कार्रवाई पूर्ण रूप से कर पाए। कार्य पूर्ण होने के बाद 5 जनवरी 2022 को प्रकाशन होने की पूर्ण संभावना जताई गई है।

मतदाता सूची पुनरीक्षण की तैयारी को कमर कसी

खतौली में निर्वाचन आयोग ने विधानसभा मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की तिथि घोषित कर दी है। एक नवंबर को मतदाता सूची के आलेख का प्रकाशन होगा। बूथ और केंद्रों पर विशेष अभियान के दौरान मतदाता सूची में नाम जोडऩे, नाम व पता आदि संशोधन व मृतक वोटर के नाम हटाने के लिए फार्म जमा होगे। एक जनवरी को 18 वर्ष पूर्ण करने वाले युवा भी मतदाता सूची पुनरीक्षण के दौरान वोटर बनने के फार्म भर सकेंगे। सोमवार को एसडीएम जीत सिंह राय व तहसीलदार आरती यादव ने तहसील सभागार में गणमान्य लोगों और राजनैतिक दलों से मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान को लेकर विचार-विमर्श किया। उन्होंने कहा बीएलओ को नियुक्त कराने के लिए संपर्क कर लें। उनसे मतदाता सूची पुनरीक्षण में कार्य में सहयोग की अपील की गई। ट्रेनिंग के बाद नाम जोडऩे, संशोधन से संबंधित फार्म उपलब्ध कराए जाएंगे। मतदाता सूची पुनरीक्षण के लिए बूथों और सेंटरों पर बीएलओ व सुपरवाइजर तैनात रहेंगे।

chat bot
आपका साथी