साफ्टवेयर से चेक होगी प्रत्येक बूथ की मतदाता सूची

विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान में मतदाताओं की सक्रियता से जिला प्रशासन भी उत्साहित है। तीन दिन के विशेष अभियान में 30 हजार से ज्यादा आवेदन नए नाम शामिल कराने के लिए मिले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 23 Nov 2021 02:14 AM (IST) Updated:Tue, 23 Nov 2021 02:14 AM (IST)
साफ्टवेयर से चेक होगी प्रत्येक बूथ की मतदाता सूची
साफ्टवेयर से चेक होगी प्रत्येक बूथ की मतदाता सूची

मेरठ, जेएनएन। विधानसभा क्षेत्रों की मतदाता सूची के पुनरीक्षण अभियान में मतदाताओं की सक्रियता से जिला प्रशासन भी उत्साहित है। तीन दिन के विशेष अभियान में 30 हजार से ज्यादा आवेदन नए नाम शामिल कराने के लिए मिले हैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह का कहना है कि मतदाता सूची में किसी भी मतदाता का नाम डबल नहीं हो सकेगा।

कैंट विधानसभा क्षेत्र के दीवान पब्लिक स्कूल के एक बूथ की मतदाता सूची में एक ही महिला के नाम से दस वोट बनी थीं, जिस पर भाजपा नेता सुरेश जैन रितुराज ने डीएम से आपत्ति जताई थी। उप जिला निर्वाचन अधिकारी एडीएम प्रशासन सत्य प्रकाश सिंह ने सोमवार को बताया कि पुनरीक्षण के दौरान नए नामों को शामिल करने, मृतक और स्थान छोड़कर जा चुके लोगों के नाम हटाने तथा नाम और पते में संशोधन का कार्य किया जा रहा है। यह अभियान अभी जारी है। अंतिम रूप से तैयार होने वाली मतदाता सूची की जांच चुनाव आयोग द्वारा उपलब्ध साफ्टवेयर से कराई जाएगी। जोकि एक नाम और पते वाले सभी नामों की खोज कर लेगा।

एडीएम प्रशासन ने बताया कि नवंबर में तीन दिन विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें 30 हजार से ज्यादा लोगों ने मतदाता सूची में नाम शामिल कराने का आवेदन किया है।

मतदान के प्रति किया जागरूक

सरूरपुर : क्षेत्र के संजय गांधी पीजी कालेज में सोमवार को मतदाता जागरूकता अभियान के अंतर्गत अनिल कुमार के निर्देशन में हस्ताक्षर अभियान चलाया गया। इस दौरान विद्याíथयों ने हस्ताक्षर कर मतदान करने का महत्व बताया। मतदान नोडल अधिकारी हरेन्द्र सिंह, डा. रजनीश मिश्रा आदि मौजूद रहे। वहीं, सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान में भी विद्याíथयों ने शपथ ली। कार्यक्रम का संचालन डा. विरेन्द्र सिंह यादव ने किया।

chat bot
आपका साथी