देदूपुर गांव के मुख्य मार्ग पर जलभराव से ग्रामीण परेशान

मवाना तहसील के गांव देदूपुर में तालाब पर कब्जे के चलते पानी की निकासी हो रही

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 06:30 PM (IST)
देदूपुर गांव के मुख्य मार्ग पर जलभराव से ग्रामीण परेशान
देदूपुर गांव के मुख्य मार्ग पर जलभराव से ग्रामीण परेशान

मेरठ, जेएनएन। मवाना तहसील के गांव देदूपुर में तालाब पर कब्जे के चलते पानी की निकासी हो रही है। जिसके कारण गांव के मुख्य रास्ते पर वर्षो से जलभराव की समस्या बनी है। जलभराव के कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा है। महिलाओं व स्कूली बच्चों को अधिक मुसीबत झेलनी पड़ रही है। इस बाबत ग्राम प्रधान व ग्रामीण तहसील के अधिकारियों को समस्या से कई बार अवगत करा चुके हैं, लेकिन समाधान नहीं हुआ।

उक्त गांव में तालाब पर वर्षों से कब्जा होने के कारण गांव में घरों से निकले पानी निकासी नहीं हो पाती है। पानी मुख्य रास्ते पर भरा रहता है। घरों के आगे जलभराव के कारण ग्राम वासियों विशेष कर महिलाओं व स्कूली बच्चों को आने जाने में भारी मुसीबत उठानी पड़ रही है। गंदगी के कारण मच्छर पनप रहे हैं और रोग फैल रहे हैं। लोग इस बाबत तहसील से लेकर जिला मुख्यालय तक शिकायत कर चुके हैं, लेकिन समस्या जस की तस बनी है।

प्रधान ने डीएम को पत्र भेजा

ग्राम प्रधान माला देवी ने उक्त संबंध में गत दिवस डीएम को पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि गांव देदूपुर में कालूराम के मकान के पास चौराहे पर जलभराव काफी समय से हो रहा है। तालाब खसरा नंबर 125 रकबा 0.1200 हेक्टेयर की दूरी जलभराव से 100 मीटर की है। तालाब पर कुछ भूमाफिया ने अतिक्रमण किया हुआ है तथा तालाब में पानी नहीं जाने दे रहे हैं। बल्कि तालाब से दूर किसानों के खेतों में गांव का पानी छोड़ना चाहते हैं। जिससे ग्रामीणों को फसल को नुकसान होगा। पत्र में तालाब कब्जा मुक्त कराकर पानी की निकासी कराने व तालाब का जीर्णोद्धार कराने की मांग की गई है।

chat bot
आपका साथी