कैडेट्स को स्वर्णिम इतिहास लिखने को प्रेरित करेगी विजय ज्योति

22 यूपी ग‌र्ल्स बटालियन की ओर से आइआइएमटी यूनिवर्सिटी गंगानगर में आयोजित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के पाचवें दिन कैंप का प्रागण भारत माता की जय वीर तुम बढ़े चलो और जय हिंद के नारों से गूंज उठा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 09:53 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 09:53 AM (IST)
कैडेट्स को स्वर्णिम इतिहास लिखने को प्रेरित करेगी विजय ज्योति
कैडेट्स को स्वर्णिम इतिहास लिखने को प्रेरित करेगी विजय ज्योति

मेरठ, जेएएनन। 22 यूपी ग‌र्ल्स बटालियन की ओर से आइआइएमटी यूनिवर्सिटी गंगानगर में आयोजित संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के पाचवें दिन कैंप का प्रागण भारत माता की जय, वीर तुम बढ़े चलो और जय हिंद के नारों से गूंज उठा। एनसीसी कैडेट्स में यह उत्साह उनके समक्ष स्वर्णिम विजय ज्योति के पहुंचने पर देखने को मिला। वर्ष 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में मिली जीत को स्वर्णिम विजय वर्ष के तौर पर मनाने के क्रम में उत्तर भारत के दौरे पर निकली स्वर्णिम विजय ज्योति बुधवार को मेरठ छावनी पहुंची थी। गुरुवार को युवाओं के बीच विजय ज्योति को उन्हें प्रेरित करने के लिए ले जाया गया।

कैंप कमाडेंट कर्नल पंकज साहनी ने कहा कि स्वर्णिम विजय ज्योति हमारे विजय और बलिदान का प्रतीक है। वर्ष 1971 की विजय हमारा गौरव है। यह स्वर्ण जयंती हमें उसी गौरव का एहसास दिलाती है। कैप्टन अक्षय पाडे व उनकी टीम ने कर्नल पंकज साहनी को स्वर्णिम विजय ज्योति सौंपी। कार्यक्रम की शुरुआत में कैडेट्स ने गार्ड आफ आनर देते हुए स्वर्णिम विजय ज्योति का भव्य स्वागत किया। इसी क्रम में 22 यूपी ग‌र्ल्स बटालियन एनसीसी कैडेट व आइआइएमटी यूनिवर्सिटी के विद्यार्थियों ने देशभक्ति के रंगों से ओतप्रोत रंगारंग प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन कैंप एजुडेंट कैप्टन डा. अंजुला राजवंशी ने किया। आइआइएमटी यूनिवर्सिटी के वाइस चासलर डा. हृदय शकर व अध्यक्ष योगेंद्र मोहन गुप्ता ने कैडेट्स का उत्साहवर्धन किया। स्वर्णिम विजय ज्योति नौ दिसंबर तक मेरठ छावनी में रहेगी।

छात्राओं ने जाना कम्प्यूटर का महत्व

मेरठ: इस्माईल नेशनल महिला पीजी कालेज के मनोविज्ञान विभाग पांच दिवसीय कार्यशाला की शुरुआत गुरुवार को हुई। विषय विशेषज्ञ इंचार्ज आफ आनलाइन एजुकेशन एंड एलएमएस सेल डा. स्वर्णा ने छात्राओं को वर्तमान में कम्प्यूटर का महत्व बताते हुए उसका प्रारंभिक प्रशिक्षिण दिया। साथ डाटा को शेयर और सुरक्षित रखने के बारे में भी जानकारी दी। इस दौरान विभागाध्यक्ष डा. विनेता भी उपस्थित रही। कार्यशाला में डा. ऋचा अत्री, शाइस्ता और मोनिका का भी सहयोग रहा।

chat bot
आपका साथी