वीडियो कांफ्रेसिंग में घरौनी व वरासत के कार्यो की समीक्षा

वरासत और घरौनी के कार्यो का प्राथमिकता के आधार पर शासन द्वारा निस्तारित कराए जाने का जोर दिया जा रहा है। इसके कार्यो की समीक्षा को लेकर सोमवार को मेरठ समेत प्रदेश के अन्य जिलों के अधिकारियों के साथ सचिव एवं आयुक्त राजस्व परिषद ने वीडियो कांफ्रेसिंग की।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:15 AM (IST)
वीडियो कांफ्रेसिंग में घरौनी व वरासत के कार्यो की समीक्षा
वीडियो कांफ्रेसिंग में घरौनी व वरासत के कार्यो की समीक्षा

मेरठ, जेएनएन। वरासत और घरौनी के कार्यो का प्राथमिकता के आधार पर शासन द्वारा निस्तारित कराए जाने का जोर दिया जा रहा है। इसके कार्यो की समीक्षा को लेकर सोमवार को मेरठ समेत प्रदेश के अन्य जिलों के अधिकारियों के साथ सचिव एवं आयुक्त राजस्व परिषद ने वीडियो कांफ्रेसिंग की। समीक्षा करते हुए आयुक्त राजस्व परिषद मनीषा त्रिघटिया कहा कि घरौनी के कार्यो में उत्तर प्रदेश की टीम बेहतर कार्य कर रही है। इसमें और सुधार व अन्य जानकारी के लिए आगामी 20 जनवरी वीडियो कांफ्रेसिंग के जरिए सर्वे आफ इंडिया व जनपदीय अधिकारियों का प्रशिक्षण कराया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया कि वरासत के दर्ज दावे और आपत्तियों का निस्तारण सभी जिम्मेदार अधिकारी प्राथमिकता से कराएं। साथ ही लेखपाल सर्किल की मैपिंग भी ठीक कराएं। समीक्षा बैठक में मेरठ से मंडलायुक्त अनीता सी. मेश्राम, जिलाधिकारी के. बालाजी, अपर आयुक्त रजनीश राय समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। मेरठ की प्रगति को लेकर बताया कि जनपद के 672 ग्रामों में ड्रोन सर्वे किया जाना है। जिसमें से अभी तक 202 ग्रामों में ड्रोन सर्वे किया जा चुका है। जनपद में आठ मार्च व 24 अप्रैल तक जिन ग्रामों का ड्रोन सर्वे पूर्ण होकर संबंधित फार्म संशोधन के बाद पूर्ण रूप से प्राप्त हो जाएगा, उन गांवों के ग्रामीणों को घरौनी वितरित की दी जाएगी।

कमिश्नर से मिले अशोका मार्केट के व्यापारी

अशोका मार्केट के दुकानदारों ने सोमवार को कमिश्नर और कैंट बोर्ड के सीईओ से मुलाकात की। दुकानदारों ने बताया कि मार्केट की 17 दुकानें रैपिड रेल के निर्माण के दायरे में आ रही हैं। दुकानों पर कार्यदायी संस्थाओं ने लाल निशान लगाया है। व्यापारी रविदत्त गुप्ता ने कहा कि नेशनल कैपिटल रीजनल ट्रांसपोर्ट कारपोरेशन के अधिकारियों ने बताया है कि उनकी दुकानें हटायी जाएंगी। जिससे दुकानदारों के सामने रोजी रोटी का संकट होने की संभावना बन रही है। उन्होंने दुकानों के बदले दूसरी जगह दुकानें दिए जाने की मांग की। पश्चिम उत्तर प्रदेश संयुक्त व्यापार मंडल के इमरान ने बताया कि कमिश्नर अनीता सी. मेश्राम ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। वहीं कैंट बोर्ड के सीईओ का रुख भी सकारात्मक रहा है। इस दौरान शोएब, मनोहर लाल आदि मौजूद रहे।

'जनसमस्याओं का त्वरित निस्तारण करें अधिकारी'

डाक सेवाओं को बेहतर बनाने व ग्राहकों की डाक संबंधी समस्याओं को त्वरित निस्तारण करने के निर्देश दिए गए हैं। मेरठ मंडल के प्रवर अधीक्षक डाकघर उग्रसेन ने मंडलीय कार्यालय में मंडल के सभी 82 सहायक डाकपालों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि ग्राहकों की समस्याओं को प्राथमिकता पर निस्तारण करना सुनिश्चित करना होगा। डाकघरों में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए, जिससे ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। इसके अलावा उन्होंने सुकन्या समृद्धि योजना आदि बचत योजनाओं समेत आधार कार्ड सेवा व जीवन प्रमाण-पत्र आदि को लेकर विशेष दिशा-निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी