Vaccination In Meerut: मेगा टीकाकरण अभियान में उत्‍साह के साथ पहुंचे लोग, लगवाई कोरोना वैक्‍सीन

मेरठ में प्रशासन के प्रयास का असर देखने को मिला। मंगलवार को चले मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीका लगवाने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखा। बीच शहर में बने टीकाकरण केंद्रों की अपेक्षा आसपास के केंद्रों पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी।

Prem Dutt BhattTue, 03 Aug 2021 05:18 PM (IST)
मेरठ में मंगलवार को मेगा टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। जिसका अच्‍छा रेस्‍पांस मिला।

मेरठ, जागरण संवाददाता। Vaccination In Meerut मेरठ में कोरोना संक्रमण की अनुमानित तीसरी लहर से बचाव व टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के लिए मंगलवार को चले मेगा टीकाकरण कार्यक्रम के तहत टीका लगवाने के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह दिखा। बीच शहर में बने टीकाकरण केंद्रों की अपेक्षा आसपास के केंद्रों पर काफी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी।

ऐसे केंद्रों पर दोपहर एक बजे तक लाइन लगाकर टीका लगवाने की स्थिति बनी रही, अमूमन जहां 12 बजे के बाद सन्नाटा पसर जाता था। करीब 12.35 तक बागपत रोड स्थित मलियाना स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत स्टैटिक बूथ पर 150 से अधिक लोगों को टीका लगाया जा चुका था। वहीं मुल्ताननगर में स्थित प्राथमिक कन्या विद्यालय में दोपहर 12.15 तक 90 लोगों को टीका लगाया जा चुका था। इसके अलावा डफरिन में करीब दो बजे तक 300 के लक्ष्य के सापेक्ष 140 को टीका लगाया जा चुका था। यहां रोजाना की तरह ही लोग आते रहे और टीका लगवाकर निकल रहे थे। वायल के शत फीसद उपयोग के लिए यहां टीकाकरण कर्मियों ने 10-10 के समूह को बुलाकर वैक्सीनेशन किया जा रहा था।

पिछले कुछ दिनों से बंद चल रहे क्लस्टर टीकाकरण की वजह से धीमे पड़े अभियान को गति देने के लिए आज यानी मंगलवार को मेगा टीकाकरण कार्यक्रम चलाया गया। जिसके तहत प्रदेश सरकार ने जिले के लिए 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य के सापेक्ष प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने कमर कस ली है। ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए लाभार्थियों को आधार कार्ड व अन्य पहचान पत्रों को दिखाकर आन द स्पाट टीका लगाया जाएगा।

 वहीं जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण कुमार गौतम ने बताया कि प्रदेश के द्वारा सोमवार को जिले के लिए 66800 कोवीशिल्ड की डोज प्राप्त हो गई है। जो मंगलवार को टीकाकरण के लिए प्रयोग की जाएगी। इसके साथ ही टीकाकरण विभाग ने बची हुई वैक्सीन को भी अभियान में उतारने का निर्णय लिया है। वहीं बताया कि कोवैक्सीन की बची हुई 9810 डोज को केवल बूस्टर डोज के लिए रखा गया है। प्रदेश सरकार ने मंगलवार के मेगा टीकाकरण कार्यक्रम में जिले के लिए 60 हजार लोगों को वैक्सीन लगाने का लक्ष्य रखा है।

इस लक्ष्य के सापेक्ष टीकाकरण विभाग ने जनपद में करीब 300 टीकाकरण स्थलों पर वैक्सीन लगाने का इंतजाम किया है। जिससे लोगों को आबादी के पास ही वैक्सीन सुलभता से मिल सके। साथ ही बताया कि लाभाॢथयों की सुविधा के लिए कुछ डोज आनलाइन बुकिंग के लिए भी खोली गईं है। जिससे लोग घर बैठकर आसानी से अपने टीकाकरण स्थल की जानकारी ले सकें। उधर, सोमवार को चले नियमित टीकाकरण कार्यक्रम के तहत 11226 ने टीका लगवाया।

करीब सभी सरकारी स्वास्थ्य इकाईयों पर  टीका

डा. प्रवीण कुमार गौतम ने टीकाकरण स्थलों को लेकर बताया कि जनपद के राजकीय मेडिकल कालेज, पुरुष व महिला जिला अस्पताल, सभी सीएचसी (सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र), पीएचसी के अलावा शहरी क्षेत्र के सभी 26 हेल्थ पोस्ट व वेलनेस सेंटर पर टीकाकरण केंद्र बनाया है।

3592 सैंपलों की जांच में मिला एक संक्रमित

सोमवार को 3592 सैंपलों की जांच की गई है, जिसमें एक मरीज संक्रमित मिला है। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण के एक्टिव केसों की संख्या 17 रह गई है। जिसमें चार मरीज विभिन्न स्वास्थ्य संस्थानों में इलाजरत हैं, जबकि आठ मरीज होम आइसोलेशन पर हैं। वहीं सोमवार कोई संक्रमित डिस्चार्ज नहीं हुआ।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.