दौराला डिस्टलरी का उत्तर प्रदेश आबकारी आयुक्त ने किया निरीक्षण

उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के आयुक्त ने शनिवार को दौराला स्थित डिस्टलरी फैक्ट

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 11:15 PM (IST)
दौराला डिस्टलरी का उत्तर प्रदेश आबकारी आयुक्त ने किया निरीक्षण
दौराला डिस्टलरी का उत्तर प्रदेश आबकारी आयुक्त ने किया निरीक्षण

मेरठ,जेएनएन। उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के आयुक्त ने शनिवार को दौराला स्थित डिस्टलरी फैक्टरी का निरीक्षण किया। करीब एक घंटे के निरीक्षण में आबकारी आयुक्त ने कांच की बोतल बनने से लेकर उसमें शराब भरने, ढक्कन लगाने और लेबल चिपकाने से लेकर पेटियों में पेकिग करने तक कार्य को बारीकी से देखा। कुछ जरूरी निर्देश देकर आयुक्त फैक्टरी से चले गए।

दौराला शुगर मिल की डिस्टलरी फैक्टरी में शनिवार को उत्तर प्रदेश आबकारी विभाग के आयुक्त सैंथल पांडियन पहुंचे। आयुक्त का स्वागत दौराला शुगर मिल के महाप्रबंधक संजीव खाटियान ने किया। आयुक्त सबसे पहले डिस्टलरी फैक्टरी में कांच की बोतल बनाने वाले प्लांट में पहुंचे। विदेशी कंपनी पर कांच की बोतल बनाने का टेंडर है। उसके बाद शराब बनाने वाले प्लांट में गए, जहां शराब किस तरह से तैयार की जाती है, इसकी जानकारी संबंधित इंजीनियरों से ली। पव्वा, हाफ और बोतल में भरी शराब में कितनी मात्रा किस-किस पदार्थ की होती है, इसको जाना। बोतलों में मशीनों से शराब भरने के बाद ढक्कन लगने, लेबल चिपकाने के बाद पेटियों में किस तरह से बोतल रखी जाती हैं, इसकी जानकारी की। महाप्रबंधक संजीव खाटियान ने बताया कि आयुक्त ने फैक्टरी अधिकारियों व स्टाफ से कोविड वैक्सीन टीकाकरण के बारे में भी जानकारी की। सभी स्टाफ को टीका पहले ही लगवा दिया गया था। स्टाफ मास्क पहने था, साथ ही सभी प्लांट में सैनिटाइज की भी व्यवस्था थी।

5500 स्थानों पर लगाए 31.5 लाख पौधे: क्रांति धरा पर हरियाली बढ़ाने के लिए जुलाई भर चले वन महोत्सव कार्यक्रम में वन विभाग समेत सभी सरकारी विभागों के द्वारा जिले भर में 31.5 लाख पौधे रोपे। वहीं कोरोना से जंग हार चुके लोगों की स्मृति में विभागों, सामाजिक संस्थानों के प्रयास से स्मृति वाटिकाएं स्थापित हुई।

प्रदेश सरकार के आह्वान पर जनसहयोग से इस बार पौधारोपण के महाअभियान में 31.5 लाख से अधिक पौधे रोपे गए, जोकि पिछली बार के पौधारोपण अभियान के करीब 24.4 लाख के लक्ष्य से अधिक रहा। डीएफओ राजेश कुमार ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप जनपद की ग्राम पंचायतों, स्वास्थ्य केंद्रों व सामाजिक संस्थाओं के अलावा सरकारी विभागों द्वारा करीब पांच सौ स्थानों पर लोगों की स्मृति में पौधे लगाए गए। उन्होंने बताया कि पौधारोपण अभियान के दौरान करीब 5500 स्थानों पर पौधे लगाए गए। इसमें पौधारोपण कार्यक्रम की पारदर्शिता के लिए विभिन्न विभागों द्वारा सूचित स्थानों की जियो टैगिंग की जा रही है। जिससे सत्यापन भी बेहतर ढंग से हो सकेगा। उन्होंने बताया कि 55 सौ स्थानों के सापेक्ष करीब 90 फीसद साइटों की जियो टैगिंग की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी