यूपीसेट के लिए आवेदन 30 तक

उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई) का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कंबाइंड कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 09:45 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 09:45 PM (IST)
यूपीसेट के लिए आवेदन 30 तक
यूपीसेट के लिए आवेदन 30 तक

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश स्टेट एंट्रेंस एग्जाम (यूपीएसईई) का नाम बदलकर उत्तर प्रदेश कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट (यूपीसीईटी) कर दिया गया है। नेशनल टेस्टिग एजेंसी (एनटीए) की ओर से यूपीसीईटी में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। प्रदेश के इंजीनियरिग संस्थानों में प्रवेश चाहने वाले अभ्यर्थी 30 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) ने अपनी वेबसाइट पर भी इसकी पूरी जानकारी दी है।

वर्ष 2021 में डा. एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, मदन मोहन मालवीय यूनिवर्सिटी गोरखपुर, एचबीटीआइ कानपुर और प्रदेश के अन्य इंजीनियरिग संस्थानों में संचालित बीटेक, बीफार्मा, एमबीए, एमसीए आदि सभी स्नातक और परास्नातक में प्रवेश के लिए एक साथ प्रवेश परीक्षा होगी। एकेटीयू से जुड़े कालेजों में भी इसी परीक्षा के माध्यम से प्रवेश होंगे। राज्य स्तरीय प्रवेश परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार 30 अप्रैल तक आनलाइन आवेदन किए जाएंगे। परीक्षा 18 मई को परीक्षा है। परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस को एनटीए की वेबसाइट पर भी दिया गया है। इंजीनियरिग कोर्स में प्रवेश के लिए बहुविकल्पीय आधारित परीक्षा होगी। इसमें कोई निगेटिव मा‌र्क्स नहीं रखा गया है। परीक्षार्थियों की सुविधा के लिए प्रश्न-पत्र हिदी और अंग्रेजी दोनों माध्यम में होगा।

शालिनी बनीं जनसंख्या समाधान फाउंडेशन की जिलाध्यक्ष: जनसंख्या समाधान फाउंडेशन ने शहर निवासी शालिनी अग्रवाल को मेरठ जिलाध्यक्ष बनाया है। राष्ट्रीय अध्यक्ष सावित्री चौधरी ने मनोनयन पत्र भेजकर जानकारी दी। शालिनी अग्रवाल ने कहा कि फाउंडेशन द्वारा चलाए गए जनसंख्या नियंत्रण कानून के अभियान से जुड़कर उन्हें खुशी हुई है। कानून बनवाने को मुद्दा उठाने को क्षेत्रीय सांसद एवं विधायक से संपर्क करेंगी। सोनल विश्नोई, शालिनी गोयल, राधा सिघल, ममता अग्रवाल ने बधाई दी।

chat bot
आपका साथी