बुलंदशहर में किसानों का गेहूं क्रय केन्द्र पर हंगामा, रोड अवरुद्ध कर विरोध जताया

Farmers Protest बुलंदशहर में रजिस्ट्रेशन के उपरांत लिए गए टोकन के अनुरूप गेहूं नही तौले जाने से आक्रोशित किसानों ने क्रय केन्द्र पर जमकर हंगामा किया। एडीएम ने किसानों को दिया नियमानुसार राहत का आश्वासन माने किसान।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Thu, 27 May 2021 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 27 May 2021 08:22 PM (IST)
बुलंदशहर में किसानों का गेहूं क्रय केन्द्र पर हंगामा, रोड अवरुद्ध कर विरोध जताया
बीबी नगर में गेहूं तौल केन्द्र पर हंगामा करते किसान।

बुलंदशहर, जेएनएन। रकबे के अनुसार रजिस्ट्रेशन के उपरांत लिए गए टोकन के अनुरूप गेहूं नही तौले जाने से आक्रोशित किसानों ने क्रय केन्द्र पर जमकर हंगामा किया। तौल बंद कर बीबीनगर स्याना मार्ग को अवरुद्ध कर दिया। उन्होंने किसानों को राहत दिलाने का आश्वासन दिया। इसके बाद ही किसान शांत हुए।बीबी नगर-स्याना रोड पर एफसीआइ का गेहूं क्रय केन्द्र स्थापित है। क्रय केन्द्र पर क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसान अपना गेहूं विक्रय करने पहुंच रहे हैं। किसानों की संख्या अधिक होने के चलते पिछले एक सप्ताह से बारिश व गर्मी में अपनी बारी का इंतजार कर रहे दर्जनों किसानों के सब्र का बांध उस समय टूट गया जब उन्हें बताया गया कि नए नियम के अनुसार उनका मात्र 20 कुंतल गेहूं ही तौला जाएगा। इस पर उन्होंने जमकर हंगामा किया तथा तौल बंद करा दी। इस दौरान आक्रोशित किसानों ने रोड को भी गेहूं लदे ट्रैक्टर ट्राली से अवरुद्ध कर दिया। किसानों का तर्क था कि उन्होंने रजिस् ट्रेशन कराने के उपरांत निर्धारित मात्रा के अनुरूप टोकन लिया हुआ है।

20 कि्वंटल गेहूं तौले जाने का नियम आज बना है लेकिन जो किसान सप्ताह भर से लाइन में लगे तौल के लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं उनका गेहूं टोकन के अनुसार तौला जाना चाहिए। इस विषय में क्रय केन्द्र पर तैनात एसएमआइ पवन धामा ने बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के प्रति किसान 20 कुंतल गेहूं तौले जाने का मैसेज उन्हें मिला है। उसी के अनुसार ई पोप मशीन में भी चेक लगा दिया गया है। इस विषय में उन्होंने जिला विपणन अधिकारी से भी पुष्टि कर ली है। ऐसे में वह 20 कुंतल गेहूं प्रति किसान से अधिक तौल नहीं कर पा रहे हैं। सूचना पर पुलिस ने अवरुद्ध मार्ग को खुलवाकर का यातायात सामान्य कराया।

एडीएम वित्त सहदेव मिश्रा भी मौके पर पहुंच कर किसानों से वार्ता कर उन्हें समझाने का प्रयास किया। उन्होंने जल्द ही नियमानुसार कार्रवाई व खरीद का आश्वासन दिया। इसके बाद ही ग्रामीण शांत हुए। इस अवसर पर किसान हरपाल सिंह, बबली, उम्मेद, राजू, बिजेन्द्र, अजय, जोगेन्द्र सिंह, ओमप्रकाश शर्मा, प्रेमदत्त शर्मा, कपिल, मनीष, भीम व राजकुमार रहे।

chat bot
आपका साथी