सात अक्टूबर से यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं सात व आठ अक्टू

By JagranEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 08:18 AM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 08:18 AM (IST)
सात अक्टूबर से यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा
सात अक्टूबर से यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षा

मेरठ,जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं सात व आठ अक्टूबर को होंगी। इस बाबत राजकीय इंटर कालेज मेरठ को प्रयोगात्मक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यह प्रयोगात्मक परीक्षा वर्तमान में अंक सुधार के लिए चल रही बोर्ड परीक्षा में शामिल छात्र-छात्राओं के लिए आयोजित की जा रही है। अंक सुधार परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले जिन छात्र-छात्राओं ने प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए भी आवेदन किया होगा, केवल वही छात्र इस प्रयोगात्मक परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए सभी जिला मुख्यालयों की ओर से राजकीय इंटर कालेजों को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। जिस जिले में राजकीय इंटर कालेज नहीं है वहा जिला मुख्यालय के निकट स्थित एडेड विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया गया है। यूपी बोर्ड की ओर से प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले विषय वार छात्रों की सूची के अनुरूप परीक्षकों को नियुक्त किया किया गया है। परीक्षकों को छात्रों की ओएमआर शीट भी प्रदान की गई है, जिससे केवल उन्हीं छात्र-छात्राओं की प्रयोगात्मक परीक्षा ली जा सके। प्रयोगात्मक परीक्षा संपादित कराने वाले परीक्षकों के लिए उनके विषय वार लिफाफे में प्राप्ताक सूची, अनुपस्थित विवरण और जिन विद्याíथयों की प्रयोगात्मक परीक्षा संपादित होनी है उनके ही ओएमआर शीट दिए गए हैं। प्रयोगात्मक परीक्षा आठ को पूरी करने के बाद सभी परीक्षकों को नौ अक्टूबर को विवरण यूपी बोर्ड के क्षेत्रीय कार्यालय को मुहैया कराना है। अपनी रुचि को करियर बनाएं युवा : आज रोजगार की कमी नहीं है। अगर युवा अपनी रुचि को पहचान कर आगे बढ़े तो सफलता निश्चित तौर पर मिलेगी। यह बात चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में सोमवार को आयोजित करियर काउंसिलिग के दौरान वक्ताओं ने कही।

सेवायोजन सूचना व मंत्रणा केंद्र की ओर से वनस्पति विज्ञान विभाग में करियर काउंसिलिग में मुख्य अतिथि सहायक निदेशक सेवायोजन शशि भूषण उपाध्याय ने व्यक्तित्व विकास पर व्याख्यान दिया। डा. पंकज शर्मा ने करियर संबंधी जिज्ञासाओं का समाधान किया। लाइब्रेरियन ललित कुमार ने विभाग की संचालित योजनाओं को बताया। विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय मलिक, महेंद्र, सर्वोत्तम उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी