UP TET Paper Leak: अभ्यर्थियों की तरह नकल माफिया भी करते हैं परीक्षा की तैयारी,STF ने तेज की जांच

UP TET Paper Leak टीईटी परीक्षा पर छह माह पहले से काम कर रहे थे पकड़े गए आरोपित। एसटीएफ पड़ताल कर रही है कि निर्दोष और विष्णु के संबंध किस अधिकारी के साथ हैं जहां से उन्हें पता चला कि पेपर की छपाई किस प्रिंटिंग प्रेस में हो रही है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:38 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:38 AM (IST)
UP TET Paper Leak: अभ्यर्थियों की तरह नकल माफिया भी करते हैं परीक्षा की तैयारी,STF ने तेज की जांच
शिक्षक निर्दोष और उसके भाई सिपाही उपेदश की भर्ती पर भी बैठी जांच।

मेरठ, जागरण संवाददाता। UP TET Paper Leak उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) का पेपर लीक करने वाले आरोपित भी अभ्यर्थियों की तरह पहले से ही परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं। टीईटी के लिए भी छह माह पहले से तैयारी शुरू कर दी थी। मुख्य आरोपित शिक्षक निर्दोष और उसके भाई पुलिसकर्मी उपदेश की भर्ती पर भी जांच बैठ गई है। पड़ताल की जा रही है कि दोनों भाइयों ने भी पेपर लीक कर परीक्षा पास तो नहीं की है। ऐसे में दोनों भाइयों पर भी कड़ी कार्रवाई हो सकती है।

दोनों भाई हैं फरार

अलीगढ़ के हजियापुर टप्पल निवासी गौरव मलान की गिरफ्तारी के बाद साफ कर दिया कि यूपी टीईटी का पेपर लीक कराने का सरगना अलीगढ़ के गोंडा निवासी निर्दोष चौधरी है। निर्दोष अलीगढ़ के प्राथमिक स्कूल में शिक्षक है। साथ ही निर्दोष का भाई उपदेश चौधरी यूपी पुलिस में है। हाल में उपदेश की तैनाती आगरा में चल रही थी। टीईटी निरस्त होने के बाद निर्दोष और उपदेश दोनों भाई फरार हैं। निर्दोष के साथी विष्णु की भी कोई लोकेशन एसटीएफ को नहीं मिल पा रही है। जेल गए आरोपित गौरव मलान, धर्मेंद्र, मोनू, रवि ने बताया कि टीईटी परीक्षा की तैयारी अभ्यर्थियों की तरह छह माह पहले से कर रहे थे।

अफसरों से संबंधों की भी पड़ताल

पेपर लीक करने से लेकर अभ्यर्थियों को पास कराने का काम योजनाबद्ध तरीके से किया था। हालांकि इस गैंग पर एसटीएफ की टीम भी तीन माह से काम कर रही थी। एसटीएफ सीओ ब्रिजेश सिंह ने बताया कि फिलहाल एसटीएफ की टीम निर्दोष और विष्णु की गिरफ्तारी के लिए अलीगढ़ में डेरा डाले हुए है। उधर, एसटीएफ भी पड़ताल कर रही है कि निर्दोष और विष्णु के संबंध किस अधिकारी के साथ हैं, जहां से उन्हें पता चला कि पेपर की छपाई किस प्रिंटिंग प्रेस में हो रही है। पकड़े गए सभी आरोपितों से जुड़े अभ्यर्थियों की भी पड़ताल की जा रही है। देखा जा रहा है कि टीईटी देने वाले कितने अभ्यर्थी इस गैंग के संपर्क में थे। अभी तक सौ से ज्यादा अभ्यर्थियों की रिकार्ड एसटीएफ के पास आ चुका है। सीओ का कहना है कि निर्दोष और विष्णु की गिरफ्तारी के बाद काफी कुछ मामला साफ हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी