UP TET Exam 2021: यूपी टीईटी स्‍थगित होने से हजारों अभ्यर्थी निराश, मेरठ में देररात पकड़ा गया था साल्वर गैंग

UP TET Exam 2021 आज रविवार को मेरठ जनपद और आसपास के जिलों में होने वाली यूपी टीईटी को रद कर दिया गया है। कुछ स्‍थानों पर पेपर लीक होने के चलते यह कदम उठाया गया है। मेरठ में 45 हजार अभ्यर्थी यह एग्‍जाम देने वाले थे।

Prem Dutt BhattSun, 28 Nov 2021 09:05 AM (IST)
आज रविवार को होने वाली यूपी टीईटी स्‍थगित कर दिया गया है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। UP TET Exam 2021 आज रविवार को होने वाली उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपी टीईटी) को अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण स्थगित कर दी गई है। नई तारीख की घोषणा जल्द की जाएगी। संभवत: एक माह के बाद पुन: परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। इस सूचना के बाद मेरठ और आसपास के जिलों में परीक्षा देने के लिए पहुंचे हजारों छात्र छात्राओं को निराशा मिली। केंद्रों पर पहुंचे छात्रों को बाहर निकाला गया। सभी को इस कदम से बड़ी हैरानी हुई। रविवार की सुबह ही सभी छात्र छात्राएं तैयारियों के साथ अपने-अपने सेंटरों में पहुंचे थे। चर्चा यह भी रही कि कुछ स्‍थानों पर टीईटी का पर्चा व्हाट्सएप ग्रुप पर वायरल हो गया था। मेरठ, सहारनपुर, बागपत, बिजनौर, बुलंदशहर, शामली और मुजफफरनगर में भी परीक्षा स्‍थग‍ित होने के बाद केंद्रों से बाहर न‍िकल रहे हैं परीक्षार्थी।

मेरठ में पकड़ा गया था साल्‍वर गैंग

इसके पहले शनिवार की रात को टीईटी परीक्षा में बैठने की तैयारी कर रहे साल्वर गैंग के शातिरों को एसटीएफ ने पकड़ लिया। एसटीएफ इनसे पूछताछ कर रही है। देर रात एसटीएफ ने कई केंद्रों पर छापामारी भी की। वहीं दूसरी ओर मेरठ जिले में 45,088 परीक्षार्थी आज की परीक्षा में बैठने थे। सूत्रों का कहना है कि परीक्षा देने के लिए एक से दो लाख तक की रकम तय हुई थी। विभिन्न स्थानों से तीन लोगों को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। इनमें एक बिहार का रहने वाला है। सूत्रों के अनुसार इस गैंग में दस से ज्यादा साल्वर हैं। बाकी की धरपकड़ को टीम लगी हुई है। सीओ एसटीएफ ब्रिजेश सिंह ने बताया कि टीईटी में साल्वर गैंग का इनपुट मिला था, जिस पर एसटीएफ की टीम काम कर रही है। कुछ संदिग्ध युवकों से पूछताछ की जा रही है।

मेरठ में 45 हजार अभ्यर्थी देते एग्‍जाम

मेरठ : उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज की ओर से रविवार 28 नवंबर को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 आयोजित की जा रही थी। यह परीक्षा दो पालियों में होनी थी। पहली पाली में प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के अभ्यर्थी शामिल होने थे। मेरठ जिले में कुल परीक्षार्थी 45,088 थे। इनमें से प्राथमिक स्तर के प्रथम पाली में 24,915 अभ्यर्थी और वहीं द्वितीय पाली में उच्च प्राथमिक स्तर के 20,173 अभ्यर्थी परीक्षा देते। पहली पाली के लिए शहर में 54 परीक्षा केंद्र बनाए गए वहीं दूसरी पाली में 41 केंद्रों पर परीक्षा होनी थी। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होती। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम पांच बजे तक होनी थी। लेकिन आज इस परीक्षा को रद कर दिया गया है।

सेंटरों पर बड़ी संख्या में पहुंचे थे  अभ्यर्थी

सहारनपुर में रविवार को महानगर के 34 केंद्रों पर यूपी टीईटी की परीक्षा के लिए सुबह से ही केंद्रों पर अभ्यर्थियों का पहुंचना शुरू हो गया था आज पड़ोस के जिलों के अलावा पड़ोसी राज्यों से भी बड़ी संख्या में अभ्यर्थी अपने अभिभावकों के साथ पहुंचे थे जिला विद्यालय निरीक्षक रवि दत्त ने बताया कि लखनऊ मुख्यालय से मिली सूचना के अनुसार पेपर को स्थगित कर दिया गया है अब यह परीक्षा एक महीने में दोबारा कराई जाएगी इसके लिए अभ्यर्थियों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा जिले में परीक्षा के लिए प्रथम पाली में 18550 अभ्यर्थी पंजीकृत थे वहीं बुलंदशहर जिले के 23 केंद्रों पर टेट की परीक्षा जिले में भी आयोजित होनी थी, जिसमें 2000 से अधिक विद्यालयों को दोनों पारियों में शामिल होना था, प्रशासन ने अपरिहारय कारणों से परीक्षा को रद्द कर दिया है, इससे हजारों परीक्षार्थियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा, एडीएम प्रशासन ने परीक्षा निरस्त होने की पुष्टि की है, साथ ही पेपर जिले में लीक होने की सूचना से इन्कार किया है।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश टीईटी - 2021 का पेपर तीन शहरों में लीक, परीक्षा स्थगित करने के बाद एसटीएफ को दी गई जांच

यह भी पढ़ें: यूपी टीईटी परीक्षा-2021 का पेपर वायरल करने के मामले में शामली से तीन गिरफ्तार, प्रयागराज में पकड़े गए 13 साल्वर

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.