UP School Reopen News: अभी कक्षा में आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे स्कूल, जानें क्‍या कहते हैं विद्यालय

16 अगस्त से स्कूल खुलने की तैयारी शुरू हो गई है। शासन की ओर से भौतिक रूप से कक्षाएं चलाने के लिए कहा गया है। इसके बाद भी बहुत से स्कूल बच्चों के लिए अभी आनलाइन का भी विकल्प खुले रखेंगे।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:13 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:13 AM (IST)
UP School Reopen News: अभी कक्षा में आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे स्कूल, जानें क्‍या कहते हैं विद्यालय
अभी कक्षा में आने के लिए बाध्य नहीं करेंगे स्कूल

जागरण संवाददाता, मेरठ। 16 अगस्त से स्कूल खुलने की तैयारी शुरू हो गई है। शासन की ओर से भौतिक रूप से कक्षाएं चलाने के लिए कहा गया है। इसके बाद भी बहुत से स्कूल बच्चों के लिए अभी आनलाइन का भी विकल्प खुले रखेंगे। अभिभावकों की सहमति के बाद जो बच्चे स्कूल आएंगे, उनकी आफलाइन कक्षाएं चलेंगी।

शासनादेश के बाद कई स्कूलों की ओर से अभिभावकों को मैसेज भी भेजे जा रहे हैं। जिसमें उनसे बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर सहमति ली जा रही है। स्कूल खुलने के बाद जो बच्चे नहीं आएंगे, उनके पठन पाठन की व्यवस्था क्या रहेगी। इसके लिए भी स्कूल व्यवस्था कर रहे हैं। शासनादेश में आनलाइन कक्षाओं का जिक्र नहीं है, स्कूल खुलते बच्चों की शतप्रतिशत उपस्थिति को लेकर अभी संशय है। इसमें स्कूल अभी बच्चों को कक्षाओं में आने के लिए बाध्य नहीं करने के विषय में भी सोच रहे हैं। स्कूलों में इसे लेकर स्टाफ के साथ मीटिंग भी हो रही है। जिससे शासन के दिशा निर्देश के साथ स्कूल खोले जा सकें।

सहोदय की बैठक नौ अगस्त को

सीबीएसई स्कूलों के संगठन मेरठ सहोदय स्कूल कांप्लेक्स के सेक्रेटरी राहुल केसरवानी ने बताया कि नौ अगस्त को सभी स्कूलों के साथ बैठक की जाएगी। उसमें स्कूल कैसे खोलने हैं, उसे लेकर दिशानिर्देश तय कर लिए जाएंगे। अभी जो शासनादेश आया है। उसमें हर चीज स्पष्ट नहीं है। 16 अगस्त से स्कूल खुल रहे हैं तो ऐसा नहीं होगा कि सभी बच्चे स्कूल आएंगे। इसलिए आनलाइन पढ़ाई भी जारी रखनी ही पड़ेगी। धीरे-धीरे स्थिति सामान्य होने पर सभी बच्चे अपने आप आने लगेंगे।

केएल इंटरनेशनल स्कूल प्रधानाचार्य सुधांशु शेखर ने कहा: जो बच्चे स्कूल आएंगे, शारीरिक दूरी रखते हुए उनकी कक्षाएं चलेंगी। जो बच्चे नहीं आएंगे, उनके लिए आनलाइन की भी सुविधा देनी पड़ेगी। इसका भी ध्यान रखा जाएगा कि सभी शिक्षक वैक्सीनेशन के साथ ही स्कूल आएंगे। स्कूल खुलने से लेकर बच्चों को क्या सावधानी रखनी है। इन सभी को लेकर नौ अगस्त तक अभिभावकों को मैसेज भेज दिया जाएगा।

एमपीएस ग्रुप एडवाइजर रिचा शर्मा ने कहा: अभी प्लानिंग चल रही है। 16 अगस्त से एक सप्ताह के लिए आनलाइन और आफलाइन कक्षाएं दोनों चलेंगी। स्कूल आने के लिए अभी बच्चों को बाध्य नहीं किया जाएगा। सुबह आफलाइन और उसके बाद दो घंटे आनलाइन कक्षाएं होंगी। 31 अगस्त तक फीड बैक लेने के बाद जैसा शासनादेश होगा, निर्णय लिया जाएगा।

सोफिया गल्र्स स्कूल के प्रिंसिपल सिस्टर गेल ने कहा: 16 अगस्त से स्कूल खोलने की तैयारी कर रहे हैं। शासन से जो भी दिशा निर्देश है, उसका पालन करते हुए कक्षाएं संचालित होंगी। सभी बच्चें स्कूल आएंगे या नहीं, आनलाइन कक्षाएं चलेंगी या नहीं। इन सभी को लेकर जल्द ही बैठक करके निर्णय लिया जाएगा।

शासनादेश के अनुसार स्कूल खोलने की तैयारी की जा रही है। अभिभावकों से कुछ समय पहले राय मांगी गई थी, जिसमें 40 फीसद अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने की सहमति दी है। शासनादेश के अनुसार 16 अगस्त से इनकी कक्षाएं आफलाइन चलेंगी। जो बच्चे नहीं आएंगे, उन्हें रिकार्डेड वीडियो लेक्चर भेजे जाएंगे। आगे की स्थिति देखकर निर्णय लिया जाएगा।

डा.शिमोना जैन, कार्यवाहक प्रधानाचार्य, सेंट जोंस सीनियर सेकेंडरी स्कूल

chat bot
आपका साथी