UP Budget 2021: योगी सरकार ने दिल्‍ली- मेरठ रैपिड रेल के लिए खोला पिटारा, 1326 करोड़ से होगा विकास

सोमवार को उत्‍तर प्रदेश के बजट में दिल्‍ली मेरठ रैपिड रेल को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने बजट पेश करते हुए दिल्ली से मेरठ के लिए बन रहे रैपिड रेल कोरिडोर के विकास कार्य में तेजी लाने के लिए 1326 करोड़ का बजट प्रस्‍तावित किया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 02:33 PM (IST) Updated:Tue, 23 Feb 2021 08:23 AM (IST)
UP Budget 2021: योगी सरकार ने दिल्‍ली- मेरठ रैपिड रेल के लिए खोला पिटारा, 1326 करोड़ से होगा विकास
उत्‍तर प्रदेश सकरकार ने रैपिड रेल के लिए दिया बड़ा तोहफा।

मेरठ, जेएनएन। सोमवार को उत्‍तर प्रदेश के बजट में दिल्‍ली मेरठ रैपिड रेल को सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। प्रदेश सरकार ने बजट पेश करते हुए दिल्ली से मेरठ के लिए बन रहे रैपिड रेल कोरिडोर के विकास कार्य में तेजी लाने के लिए अच्‍छा खासा बजट दिया है। यूपी सरकार ने दिल्‍ली मेरठ रैपिड रेल के लिए 1326 करोड़ का बजट दिया। वित्‍त मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना ने अपने बजट भाषण के दौरान पांच लाख 50 हजार 270 करोड़ का बजट दिया।

वित्‍त मंत्री सुरेश कुमार खन्‍ना ने रैपिड रेल का जिक्र करते हुए कहा कि रैपिड रेल का कार्य प्रगति पर चल रहा है। जिसके कार्य में और तेजी लाने के लिए यूपी सरकार बजट निर्धारित करना अनिवार्य हो जाता है। उन्‍होंने दिल्‍ली- गाजियाबाद- मेरठ रैपिड रेल के साथ ही उत्‍तर प्रदेश के कानपुर, गोरखपुर, वाराणसी और आगरा मेट्रो के लिए भी बजट आवटन किया है। बता दें कि मेरठ में भी मेट्रो का निर्माण होना है, जो केंद्र सरकार की ओर से किया जा रहा है।

रैपिड रेल में अभी तक क्‍या हुआ है

दिल्‍ली- गाजियाबाद- मेरठ रैपिड रेल का कार्य मेरठ में प्रगति पर चल रही है। इसकी भूमि का चयन किया जा चुका है। वहीं गाजियाबाद में रैपिड रेल का डिपो भी लगभग बनकर तैयार है। यहां पर रैपिड रेल के रखरखाव की पूरी सुविधा की गई है। यहां गाड़ियों की समुचित सफाई के लिए एक स्वचालित ट्रेन वाशिंग प्लांट, एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग, डिपो कंट्रोल सेंटर (डीसीसी), बैकअप ऑपरेशनल कंट्रोल सेंटर, इंजीनियरिंग ट्रेन यूनिट (ईटीयू), एफ्लूएंट व सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट्स व प्रशिक्षण और प्रारम्भिक परिचय के उद्देश्य से ट्रेन सिमुलेटर सहित चालक प्रशिक्षण सुविधा समेत कई सुविधाएं उपलब्‍ध हैं। वहीं मेरठ में कई जगहों पर रैपिड रेल के बीम डालने का कार्य शुरू हो चुका है। तो कई जगहों पर अभी कार्य प्रगति पर है।

UP Budget 2021: मेरठ में सरधना के सलावा और कैली गांव की जमीन पर बनेगा खेल विश्वविद्यालय, बजट में मिले इतने करोड़

मोदीनगर में बनेगा डिपो

इस कॉरिडोर के कुछ ट्रेन सेट्स को आगामी मोदीपुरम डिपो, मेरठ में खड़ा करने की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा दिल्ली के जंगपुरा में एक स्टैब्लिंग यार्ड का निर्माण भी किया जा रहा है, जो आरआरटीएस के तीनों कॉरिडोर को अपनी सेवाएं प्रदान करेगा।

तेजी से चल रहा है कार्य

आरआरटीएस के 82 किलोमीटर लंबे संपूर्ण कॉरिडोर पर तेजी से काम चल रहा है। 17 किलोमीटर लंबे साहिबाबाद से दुहाई प्राथमिकता वाले पूरे खंड पर तेज गति से निर्माण कार्य हो रहा है। इस खंड के चारों स्टेशन गाजियाबाद, साहिबाबाद, दुहाई और गुलधर के फाउंडेशन का कार्य पूरा किया जा चुका है। दुहाई से शताब्दी नगर लगभग 8 किलोमीटर से ज्यादा खंड पर भी फाउंडेशन का कार्य पूरा कर लिया गया है और 40 पिलर खड़े किए जा चुके हैं। 

UP Budget 2021: बजट में सहारनपुर और मुजफ्फनगर को तोहफा, शाकम्‍भरी व शुकतीर्थ स्‍थल का होगा विकास

chat bot
आपका साथी