UP Board ने जारी किए निर्देश, दो चरणों में होगी प्रयोगात्मक परीक्षा, हर पाली के बाद सैनिटाइज होंगी लैब Meerut News

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए प्रयोगात्मक परीक्षा के आयोजन से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रयोगात्मक परीक्षा दो चरणों में तीन से 22 फरवरी तक होगी। कोविड-19 से संबंधित बचाव के तौर पर तरीकों पर विशेष जोर दिया गया है।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Fri, 22 Jan 2021 11:04 PM (IST) Updated:Fri, 22 Jan 2021 11:04 PM (IST)
UP Board ने जारी किए निर्देश, दो चरणों में होगी प्रयोगात्मक परीक्षा, हर पाली के बाद सैनिटाइज होंगी लैब Meerut News
यूपी बोर्ड का प्रयोगात्‍मक परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी। (प्रतिकात्‍मक तस्‍वीर)

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड ने सभी स्कूलों के लिए प्रयोगात्मक परीक्षा के आयोजन से संबंधित दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। प्रयोगात्मक परीक्षा दो चरणों में तीन से 22 फरवरी तक होगी। परीक्षा आयोजन के लिए कोविड-19 से संबंधित बचाव के तौर पर तरीकों पर विशेष जोर दिया गया है। प्रयोगात्मक परीक्षा के आयोजन के पहले लैब व सभी उपकरणों को सैनिटाइज किया जाएगा। यह प्रक्रिया हर दिन हर पाली की परीक्षा के बाद निश्चित रूप से करना होगा। जिससे सुरक्षित लैब में छात्र प्रयोगात्मक परीक्षा दे सकें।

सैनिटाइजर करने के बाद प्रवेश

स्कूलों में सैनिटाइजर, हैंडवाश, थर्मल स्‍कैनिंग एवं प्राथमिक उपचार की व्यवस्था भी होनी चाहिए। यदि स्कूल में किसी छात्र को खांसी, जुखाम या बुखार या बुखार की शिकायत है तो मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क करेंगे। ऐसे परीक्षार्थी की परीक्षा अलग से कराई जाएगी। स्कूल में प्रवेश और निकलते समय शारीरिक दूरी के साथ ही हैंडवाश व हैंड सैनिटाइज जरूर कराया जाए। विद्यालय में एक से अधिक द्वार होने पर प्रवेश व निकासी के तौर पर उनका इस्तेमाल किया जा सकता है। स्कूल के ट्रांसपोर्ट या अन्य वाहनों से आ रहे हैं तो उनमें शारीरिक दूरी का ख्याल रख जाए।

हर किसी के लिए मास्क जरूरी

स्कूल के सभी शिक्षकों, छात्र-छात्राओं व विद्यालय अन्य सभी कर्मचारियों को मास्क पहनना अनिवार्य है। इसलिए स्कूलों में अतिरिक्त मास्क भी रखे जाएं। छात्रों को छह फिट की दूरी पर बिठाने की व्यवस्था सुनिश्चित की जानी चाहिए। कोविड से बचाव के नियमों के प्रति छात्रों को जागरूक भी करें।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में प्रयोगात्मक परीक्षा

माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव दिव्यकांत शुक्ल के अनुसार प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में ही कराई जानी हैं। साथ ही स्कूलों को सीसीटीवी फुटेज को भी संभालकर रखना है। प्रयोगात्मक परीक्षा के लिए की गई व्यवस्था की छोटी क्लिङ्क्षपग भी बनाई जाएगी जिसे मांगने पर परिषद मुख्यालय को भेजना होगा।  

chat bot
आपका साथी