अंक सुधार को यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की अंक सुधारने के लिए आयोजित बा

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 10:13 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 10:13 AM (IST)
अंक सुधार को यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र
अंक सुधार को यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र

मेरठ,जेएनएन। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की अंक सुधारने के लिए आयोजित बोर्ड परीक्षा शनिवार को शुरू हुई। वर्ष 2021 की बोर्ड परीक्षा में बिना अंक के प्रमोट किए गए छात्र मार्कशीट पर अंक चढ़ने के लिए बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इस परीक्षा में पहले उत्तीर्ण छात्रों को अंक सुधारने का अवसर दिया गया है लेकिन उनकी संख्या बेहद कम है। पहले दिन शनिवार को 10वीं व 12वीं हिंदी की परीक्षा हुई।

पहली पाली में 10वीं के छात्रों ने परीक्षा दी। इसमें 24 फीसद अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। कुल 971 परीक्षार्थी थे जिनमें 739 उपस्थित और 232 अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में कक्षा 12वीं की परीक्षा हुई। इसमें 21 फीसद छात्र अनुपस्थित रहे। कुल 1,309 परीक्षार्थियों में 1,038 उपस्थित और 271 अनुपस्थित रहे। मेरठ क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय के अंतर्गत अंक सुधार परीक्षा में 10वीं में 11,326 और 12वीं में 14,600 परीक्षार्थी पंजीकृत हैं।

सिलेबस के अंतर्गत ही रहे प्रश्न

छात्रों ने पेपर सामान्य बताया और सभी प्रश्न सिलेबस के भीतर ही पूछे गए थे। पेपर पूर्व निर्धारित 70 फीसद सिलेबस से पूछा गया। कुछ छात्र लंबे प्रश्नों के उत्तर समय के भीतर नहीं लिख सके। वहीं अधिकतर छात्रों ने पेपर को काफी सरल बताया। छात्रों के अनुसार बिना अंक के मार्कशीट लेने से अच्छा परीक्षा देकर जो भी अंक आएं उसे ही अपना रिजल्ट मानना ज्यादा अच्छा है। कुछ ऐसे भी छात्र परीक्षा में शामिल हो रहे हैं जो इस परीक्षा में अनुपस्थित होकर फेल हो सकें और अगले साल की बोर्ड परीक्षा में शामिल होकर रिजल्ट बेहतर कर सकें।

प्रमोटेड ज्यादा, परीक्षार्थी कम

यूपी बोर्ड के मेरठ क्षेत्र के अंतर्गत चार मंडलों और 17 जिलों में 10वीं व 12वीं मिलाकर करीब 54 हजार छात्र बिना अंक के प्रमोट किए गए हैं। छात्रों ने पुरानी परीक्षाओं के अंक के आधार पर ही उत्तीर्ण किए जाने की मांग भी की लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई। लेकिन बिना अंक के प्रमोट छात्रों की तुलना में आधे यानी करीब 25 हजार ने ही अंक सुधार परीक्षा में आवेदन किया है। उनमें भी बहुत से अनुपस्थित हो रहे हैं।

chat bot
आपका साथी