यूपी बोर्ड के 1,595 छात्रों का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी

माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड ने मंगलवार को वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा के बाद स्क्रूटनी में आवेदन करने वालों का रिजल्ट जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Oct 2020 01:10 AM (IST) Updated:Wed, 28 Oct 2020 01:10 AM (IST)
यूपी बोर्ड के 1,595 छात्रों का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी
यूपी बोर्ड के 1,595 छात्रों का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी

मेरठ, जेएनएन। माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश यानी यूपी बोर्ड ने मंगलवार को वर्ष 2020 की बोर्ड परीक्षा के बाद स्क्रूटनी में आवेदन करने वालों का रिजल्ट जारी कर दिया है। मेरठ परिक्षेत्र के अंतर्गत केवल इंटर में 5,242 स्क्रूटनी के आवेदन हुए थे। मेरठ परिक्षेत्र कार्यालय के अंतर्गत चार मंडलों के 17 जिलों से मिले आवेदनों में स्क्रूटनी के बाद फेल से पास हुए, श्रेणी परिवर्तन या अंक बढ़ने वाले छात्रों के रोलनंबर जारी कर दिए हैं। हाईस्कूल के 245 छात्रों और 12वीं में 1350 छात्रों के स्क्रूटनी के रिजल्ट जारी किए गए हैं। 12वीं में आवेदन करने वाले 3892 छात्रों के रिजल्ट में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है।

12वीं में 293 हुए पास, बदली श्रेणी

कक्षा 12वीं के स्क्रूटनी रिजल्ट में 293 छात्र ऐसे हैं जो या तो फेल से पास हो गए या फिर उनके रिजल्ट श्रेणी में परिवर्तन हुआ है। फेल से पास होने के साथ ही द्वितीय श्रेणी में उत्तीर्ण होने वाले अब प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हो गए हैं। वहीं 1057 छात्रों के रिजल्ट में अंक बढ़ने से रिजल्ट प्रभावित हुआ है, लेकिन श्रेणी में कोई परिवर्तन नहीं हुआ। 10वीं के 245 छात्रों का स्क्रूटनी रिजल्ट जारी किया गया है। इसमें अंक परिवर्तन और रिजल्ट में परिवर्तन होने वाले रोल नंबर हैं।

वेबसाइट पर देखें रिजल्ट

मेरठ क्षेत्रीय सचिव राणा सहस्त्रांशु कुमार सुमन के अनुसार स्क्रूटनी रिजल्ट यूपी बोर्ड की वेबसाइट ह्वश्चद्वह्यश्च.द्गस्त्रह्व.द्बठ्ठ पर अपलोड कर दिया गया है। स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने वाले छात्र वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। जिन छात्रों के रोलनंबर जारी किए गए हैं, साथ ही जिनके रोल नंबर जारी नहीं किए गए हैं उन्हें भी यूपी बोर्ड की ओर से 'नो चेंज' की जानकारी भेजी जाएगी। सभी रिजल्ट व प्रमाण पत्र प्रिट के लिए भेजे गए हैं। जल्द ही छात्रों के रिजल्ट संबंधित जिला विद्यालय निरीक्षक के जरिए स्कूलों को भेजे जाएंगे। छात्र अपने स्कूलों में भी जानकारी प्राप्त करते रहें।

chat bot
आपका साथी