विश्‍वविद्यालयों के शै‍क्षणिक सत्र का कैलेंडर जारी, इस महीने से शुरू होगी पढ़ाई

शासन ने संशोधित शैक्षणिक कैलेंडर जारी कर दिया है। अब इस दौरान सभी विवि में परीक्षा के बाद प्रवेश और पढ़ाई करने के लिए ता‍रीख तय कर दिया गया है। साथ ही कुछ गाइडलाइन भी जारी है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 08:09 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 08:09 PM (IST)
विश्‍वविद्यालयों के शै‍क्षणिक सत्र का कैलेंडर जारी, इस महीने से शुरू होगी पढ़ाई
विश्‍वविद्यालयों के शै‍क्षणिक सत्र का कैलेंडर जारी, इस महीने से शुरू होगी पढ़ाई

मेरठ, जेएनएन। चौ. चरण सिंह विवि की मुख्य और सेमेस्टर परीक्षाओं को लेकर अभी शासन की ओर से स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है, तो दूसरी ओर प्रदेश के सभी विवि के नए शैक्षणिक सत्र के लिए कैलेंडर जारी कर दिया गया है। इसमें स्नातक प्रथम वर्ष में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया 15 सितंबर तक पूरी करने को कहा गया है। एक अक्टूबर से कक्षाएं शुरू करने के लिए भी कहा गया है। शासन ने इससे पहले भी एक कैलेंडर जारी किया था, अब दोबारा से संशोधित कैलेंडर जारी किया गया है। 31 अक्टूबर तक परास्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश करने को कहा गया है।

चार अगस्त से ऑनलाइन पढ़ाई

स्नातक प्रथम और परास्नातक प्रथम वर्ष को छोड़कर अन्य सभी की ऑनलाइन कक्षाएं चार अगस्त से शुरू होंगी। 45 दिन तक ऑनलाइन कक्षाएं चलेंगी। इसके समानांतर शारीरिक दूरी रखते हुए छात्रों को रोस्टर के हिसाब से कक्षाओं में पढ़ाया जाएगा। पहले वर्ष के छात्रों को ग्रुप बनाकर एक सप्ताह की कक्षाएं चलाई जाएंगी। फिर अगले सप्ताह दूसरे वर्ष के छात्रों को ग्रुप बनाकर पढ़ाया जाएगा। साथ ही सभी कॉलेजों को 31 जुलाई तक ई कंटेंट तैयार कर लेना होगा।

ये रहेगा कैलेंडर

13 जुलाई- ई कंटेंट की तैयारी।

04 अगस्त- ऑनलाइन कक्षाएं शुरू होंगी।

15 सितंबर- स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि।

01 अक्टूबर- स्नातक प्रथम वर्ष की कक्षा में शिक्षण कार्य शुरू।

01 नवंबर- परास्नातक प्रथम वर्ष की कक्षाएं शुरू।

05 दिसंबर - मिड टर्म, बैक पेपर परीक्षा।

15 मार्च- पीजी प्रथम वर्ष विषम सेमेस्टर की परीक्षा।

30 जून - सम सेमेस्टर की परीक्षा कराने की अंतिम तिथि।

पाठ्यक्रम कम करने की मांग

विवि के अंग्रेजी के एसोसिएट प्रोफेसर व मूटा के पूर्व अध्यक्ष डा. विकास शर्मा ने कोविड को देखते हुए स्नातक और परास्नातक के पाठ्यक्रम कम करने की मांग की है। साथ ही बगैर परीक्षा कराए सभी छात्रों को पदोन्नत करने और ऑनलाइन कक्षाएं चलाने को कहा है।  

chat bot
आपका साथी