यूपी : अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश, मुजफ्फनगर में लगाएंगे पांच हजार नीम के पौधे

अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने पर्यावरण संरक्षण देते हुए एक सुखद पहल की है। वे मुजफ्फरनगर में रविवार को पर्यावरण संरक्षण के लिए नीम के पौधे लगाने के लिए निकल चुके हैं। वे आज पांच हजार नीम के पौधों को लगाएंगे। इसके पूर्व अभिनेता पत्रकारों से भी रूबरू हुए।

Prem Dutt BhattSun, 20 Jun 2021 12:35 PM (IST)
मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना में पर्यावरण संरक्षण को 5000 नीम के पौधे रोपेंगे फिल्म अभिनेता।

मुजफ्फरनगर, जेएनएन। Actor Nawazuddin Siddiqui मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना में अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी रविवार को पर्यावरण संरक्षण के लिए संकल्‍प लिया है। नवाजुद्दीन सिद्दीकी रविवार की सुबह करीब 11 बजे अपने घर से निकले, अपने भाई व स्वजनों के साथ गांव सफीपुर के पास अपनी जमीन में नीम के पौधे लगाकर पौधारोपण की शुरुआत की। उन्होंने पौधारोपण कर खेतों के बीच बनी अपनी झोपड़ी में कुछ समय भी बिताया। इस दौरान उन्होंने वार्ता करते हुए बताया कि शुरुआत तो बहुत पहले से ही की थी, उस समय ज्यादा पेड़ नहीं लगा पाए थे।

पांच हजार पेड़ों का लक्ष्‍य

अब पांच हजार पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है। उसके लिए नीम के पेड़ को चुना गया है। आज पित्र दिवस भी है, इस मौके पर अपने मरहूम पिता को याद करते हुए उन्हें पौधारोपण की शुरुआत की। उन्होंने बताया कि उनका यह पौधारोपण कार्यक्रम पूरे वर्ष चलने वाला है। अपने खेतों के चारों ओर, सार्वजनिक स्थलों, थाना, तहसील परिसर व अन्य सरकारी कार्यालयों में वह नीम के पौधे लगाएंगे। इसके लिए वह अपने भाई फैजुद्दीन के साथ लगातार कार्य करते रहेंगे।

नीम के पेड़ लगाने की वजह

उन्होंने नीम के पेड़ लगाने की वजह बताते हुए बताया कि बचपन से ही वह नीम की छांव में खेलते थे। वह देखते थे कि हर घर-आंगन व खेतों में नीम के पेड़ लगे हुए हैं जो आजकल कम ही दिखाई देते हैं। उन्होंने ऑक्सीजन की कमी दूर करने व अन्य फायदे को देखते हुए नीम के पेड़ का चुनाव किया।

शुद्ध हवा लेने के लिए बनाई है झोपड़ी

उन्होंने अपने खेतों के बीच एक झोपड़ी बना रखी है। वह किसी भी समय चुपचाप आकर खेतों के बीच बनी झोपड़ी में बैठकर शुद्ध वातावरण को महसूस करते है और खेती किसानी करने में सहयोग करते हैं। उन्होंने बताया कि पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए पौधारोपण जरूरी है। इससे सभी को फायदा होगा। सभी अपने हिस्से का एक पेड़ लगाएं और उसका पालन पोषण करें। उन्होंने कहा कि बिल्डिंग बनाना ही विकास नहीं होता, पेड़ लगाने से भी विकास होता है।

सभी कराएं वैक्‍सीनेशन

इसके पहले अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी ने इंटरनेट पर वीडियो संदेश जारी किया था, जिसमें क्षेत्रवासियों से कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने की अपील कर रहे हैं। गौरतलब है कि दो दिन पूर्व एसडीएम अजय कुमार ने अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी से मुलाकात कर लोगों को कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करने की अपील की थी। जिसके बाद अभिनेता ने अपने पैतृक आवास से एक वीडियो संदेश बना कर इंटरनेट मीडिया पर शेयर किया है। जिसमें वह जनपद के लोगों से अपील करते हुए कह रहे हैं कि कोरोना काल में काफी लोगों ने अपने दोस्तों और स्वजनों को खोया है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.