मेरठ में अनलाक-5 की गाइडलाइन आज जारी करेंगे डीएम, इन क्षेत्रों को मिलेगी राहत Meerut News

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर प्रदेश सरकार ने भी गुरुवार को प्रदेश के लिए अनलाक-5 की व्यवस्था को जारी कर दिया। इसमें 15 अक्टूबर से स्कूलों को चरणबद्ध खोलने के संबंध में निर्णय लेने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी गई है।

By Prem BhattEdited By: Publish:Fri, 02 Oct 2020 10:19 AM (IST) Updated:Fri, 02 Oct 2020 10:19 AM (IST)
मेरठ में अनलाक-5 की गाइडलाइन आज जारी करेंगे डीएम, इन क्षेत्रों को मिलेगी राहत Meerut News
प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक अनलाक 5 के लिए दिशा निर्देश आज जारी होंगे।

मेरठ, जेएनएन। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के आधार पर प्रदेश सरकार ने भी गुरुवार को प्रदेश के लिए अनलाक-5 की व्यवस्था को जारी कर दिया। इसमें 15 अक्टूबर से स्कूलों को चरणबद्ध खोलने के संबंध में निर्णय लेने की जिम्मेदारी जिला प्रशासन को सौंपी गई है। आधी क्षमता पर सिनेमाहाल संचालित करने तथा प्रशिक्षण हेतु तरणताल खोलने की भी हरी झंडी दी गई है। जिलाधिकारी के. बालाजी का कहना है कि प्रदेश सरकार की गाइडलाइन के आधार पर शुक्रवार को जनपद के लिए गाइडलाइन जारी की जाएगी।

प्रदेश सरकार की गाइडलाइन मिली

प्रदेश सरकार की गाइडलाइन गुरुवार को जिला प्रशासन को प्राप्त हो गई। इसमें सरकार ने कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूल एवं कोचिंग संस्थान 15 अक्टूबर के बाद चरणबद्ध तरीके से खोलने की अनुमति दी है। इसका निर्णय स्कूल और संस्थान के प्रबंधन से बातचीत करके जिले की स्थिति के मुताबिक जिला प्रशासन द्वारा लिया जाएगा। हालांकि सरकार के आदेश में आनलाइन और दूरस्थ शिक्षा को प्रोत्साहित करने का भी निर्देश दिया गया है। साथ ही प्रतिबंध यह भी है कि छात्र अपने माता-पिता की लिखित सहमति के बाद ही स्कूल और कोचिंग  संस्थान में जा सकेंगे। विद्यालय भी माता-पिता की सहमति के बिना बच्चों की विद्यालय में उपस्थिति को अनिवार्य नहीं कर सकते हैं। यदि कक्षाएं चलाई भी जाती हैं तो कोरोना से बचाव की गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा। प्रदेश सरकार की गाइडलाइन में तरणतालों को प्रशिक्षण हेतु खोलने तथा कंटेनमेंट जोन के बाहर सिनेमा, थियेटर और मल्टीप्लेक्स को क्षमता के आधी संख्या में दर्शकों को ही प्रवेश की शर्त पर चलाने की अनुमति दी गई है। ये सभी गतिविधियां 15 अक्टूबर से शुरू होंगी।

दुर्गा पूजा की जगी उम्मीद

प्रदेश सरकार ने गाइडलाइन में सामाजिक, शैक्षिक, धार्मिक, खेल, सांस्कृतिक और राजनीतिक गतिविधियों में 100 लोगों की अनुमति को बढ़ाकर अब 200 कर दिया है। किसी बंद हाल में क्षमता से आधी संख्या लेकिन अधिकतम 200 लोगों को नियमों और सावधानियों के पालन के साथ शामिल होने की अनुमति देने का निर्देश दिया है। इस अनुमति से दुर्गा पूजा समेत तमाम कार्यक्रमों के आयोजन की उम्मीद जग गई है।

डीएम कर रहे अध्ययन, आज करेंगे आदेश

जिलाधिकारी ने बताया कि सरकार की गाइडलाइन प्राप्त हो गई है। चूंकि मेरठ में कोरोना के मामले ज्यादा हैं। कोरोना से मौत की संख्या भी अन्य जनपदों की तुलना में अधिक हुई हैं। लिहाजा जनपद की स्थितियों के मद्देनजर अनलाक की गाइडलाइन का अध्ययन किया जा रहा है। इसमें कुछ समय लगेगा। उन्होंने देर रात फोन पर बताया कि शुक्रवार को इस संबंध में जनपद के लिए गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी