परिसर में नौ एकड़ वन क्षेत्र विकसित करेगा विवि

प्रदेश सरकार की ओर से विश्वविद्यालयों में पौधारोपण पर दिए जा रहे जोर को देख

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 02:20 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:20 AM (IST)
परिसर में नौ एकड़ वन क्षेत्र विकसित करेगा विवि
परिसर में नौ एकड़ वन क्षेत्र विकसित करेगा विवि

मेरठ,जेएनएन। प्रदेश सरकार की ओर से विश्वविद्यालयों में पौधारोपण पर दिए जा रहे जोर को देखते हुए चौ. चरण सिंह विवि परिसर में नौ एकड़ भूमि पर वन क्षेत्र यानी ग्रीन जोन विकसित किया जाएगा। बुधवार को कुलपति प्रो. एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई कार्य परिषद की बैठक में यह निर्णय लिया गया। विवि परिसर में तपोवन और जिला जेल के बीच स्थित जमीन को चिह्नित किया गया है। यह जमीन वहां से बृहस्पति भवन से छोटूराम इंस्टीट्यूट की ओर जाने वाले रास्ते और दूसरी ओर साहित्य कुटीर तक फैली है। वर्तमान में इस जमीन पर खेती होती है, जिससे विवि को तीन लाख रुपये वार्षिक आय भी होती है। विवि का तपोवन भी करीब 28 एकड़ में फैला है।

तिलक के आदर्श बनेंगे छात्रों की प्रेरणा

चौ. चरण सिंह विवि के पत्रकारिता विभाग का नाम भी अब बदला जा रहा है। पत्रकारिता विभाग का सिलेबस अपग्रेड किए जाने के बाद अब कार्य परिषद की बैठक में 'पत्रकारिता एवं जनसंचार विभाग' का नाम प्रख्यात राष्ट्रवादी पत्रकार, स्वतंत्रता आंदोलन के प्रणेता एवं समाज सुधारक बाल गंगाधर तिलक के नाम पर करने का निर्णय लिया गया है। अब पत्रकारिता विभाग का नाम 'तिलक स्कूल आफ मास कम्युनिकेशन' किया जाएगा।

परिषद में हुए यह निर्णय भी

विवि की कार्य परिषद में इसके अलावा 17 शोध छात्रों को शोध उपाधि दिए जाने का निर्णय लिया गया। संस्कृत विभाग में चल रहे सभी विषयों की फीस अब नियमित विभागों के बराबर होगी। कार्यपरिषद ने अपनी संस्तुति दे दी। 43 महाविद्यालयों/संस्थानों की सबंद्धता विस्तार एवं नवीन संबद्धता का निर्णय लिया गया। बैठक में प्रति कुलपति प्रो. वाई विमला, वित्त अधिकारी सुशील गुप्ता, कार्यवाहक कुलसचिव कमल कृष्ण, डा. दर्शन लाल अरोड़ा, डा. अरूण कुमार, प्रो. हरिभाऊ गोपीनाथ खंडेकर, प्रो. हरे कृष्णा आदि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी