रबर फैक्‍ट्री हादसा: बिजनौर में फैक्ट्री मालिक और मैनेजर पर गैर इरादातन हत्या का केस, सीएम ने लिया संज्ञान

नगीना-बिजनौर मार्ग पर स्थित देव रबर फैक्ट्री में हुए हादसे में एक श्रमिक की मौत और दो के गंभीर रूप से झुलसने के मामले का संज्ञान लेने के बाद पुलिस-प्रशासन के अफसर फैक्ट्री की ओर दौड़ पड़े। रबर फैक्ट्री हादसे में एक श्रमिक की हुई थी मौत दो गंभीर।

Taruna TayalSun, 20 Jun 2021 09:21 PM (IST)
बिजनौर में फैक्ट्री मालिक और मैनेजर पर गैर इरादातन हत्या का केस।

बिजनौर, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नगीना-बिजनौर मार्ग पर स्थित देव रबर फैक्ट्री में हुए हादसे में एक श्रमिक की मौत और दो के गंभीर रूप से झुलसने के मामले का संज्ञान लेने के बाद पुलिस-प्रशासन के अफसर फैक्ट्री की ओर दौड़ पड़े। एडीएम वित्त एवं राजस्व और एसपी सिटी ने तीन घंटे मौका मुआयना किया। मृतक के पिता की तहरीर पर फैक्ट्री मालिक और मैनेजर के खिलाफ गैर इरादतन हत्या का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मैनेजर समेत दो कर्मचारियों को पूछताछ के लिए थाने लाया गया है।

यह है मामला

जिला मुख्यालय से छह किलोमीटर दूर नगीना मार्ग पर देव रबर फैक्ट्री है। शुक्रवार की शाम कोतवाली के गांव रावणपुर निवासी प्रभात चंद शर्मा, किरतपुर के गांव गंगावाला निवासी सुरेश और शिवालाकलां थाना क्षेत्र के गांव धारुपुर निवासी वीर ङ्क्षसह बायलर के पाइप को ठीक कर रहे थे। अचानक आटोक्लेव से खौलता पानी उन पर गिरा। इससे तीनों श्रमिक गंभीर रूप से झुलस गए। हालत गंभीर होने पर प्रभातचंद शर्मा को सफरदरगंज अस्पताल दिल्ली में भर्ती कराया गया। शनिवार सुबह प्रभातचंद ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। स्वजन ने फैक्ट्री प्रबंधन से बातचीत के बाद बिना कानूनी कार्रवाई के शव का अंतिम संस्कार कर दिया। वहीं दोनों झुलसे श्रमिकों को बीना प्रकाश नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया था जिन्हें रविवार दोपहर दिल्ली रेफर कर दिया गया। रविवार को मुख्यमंत्री ने इस घटना का संज्ञान लिया और जिला प्रशासन को कार्रवाई के निर्देश दिए।

डीएम ने एडीएम वित्त एवं राजस्व और एसपी सिटी को प्रकरण की जांच सौंपी। एडीएम वित्त एवं राजस्व अवधेश मिश्र और एसपी सिटी प्रवीण रंजन, सीओ सिटी कुलदीप गुप्ता एवं श्रम विभाग के अधिकारी फैक्ट्री पहुंचे। तीन घंटे तक जांच की और मैनेजर व स्टाफ से पूछताछ की गई। मैनेजर और एक कर्मचारी को पूछताछ के लिए थाने लाया गया।

मृतक प्रभातचंद के पिता सोमप्रकाश की तहरीर पर देव रबर फैक्ट्री के मालिक और मैनेजर के खिलाफ गैर इरादतन हत्या और धमकी का मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने घायलों के समुचित इलाज की व्यवस्था करने के निर्देश देते हुए जिला प्रशासन से रिपोर्ट तलब की है।

इनका कहना है...

मृतक के पिता की तहरीर पर मालिक और मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। घायलों का बेहतर उपचार कराया जा रहा है। जांच के बाद दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- डा. धर्मवीर सिंह, एसपी।

एडीएम वित्त एवं राजस्व और एसपी सिटी से रिपोर्ट मिलते ही शासन को भेज दी जाएगी। घायलों को बेहतर इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल दिल्ली में भर्ती कराने के साथ उन्हें आर्थिक सहायता दिला दी गई है।

-उमेश मिश्रा, डीएम। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.