इस योजना के तहत मेरठ के 700 अभ्यर्थियों को मिलेंगे निश्‍शुल्‍क टेबलेट व किताबें, आप भी ले सकते हैं लाभ

मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मेरठ मंडल में 2949 छात्र-छात्रएं अध्ययन हैं। इसमें से 700 छात्र- छात्रओं को निश्शुल्क टेबलेट दिया जाएगा। इसके लिए पांच अगस्त को अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन डीएन इंटर कालेज में किया जाएगा।

By Himanshu DwivediEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 01:50 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 01:50 PM (IST)
इस योजना के तहत मेरठ के 700 अभ्यर्थियों को मिलेंगे निश्‍शुल्‍क टेबलेट व किताबें, आप भी ले सकते हैं लाभ
मेरठ मंडल में 2949 छात्र-छात्रएं अध्ययन हैं।

जागरण संवाददाता, मेरठ। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत मेरठ मंडल में 2949 छात्र-छात्रएं अध्ययन हैं। इसमें से 700 छात्र- छात्रओं को निश्शुल्क टेबलेट दिया जाएगा। इसके लिए पांच अगस्त को अभ्यर्थियों के शैक्षणिक प्रमाण-पत्रों का सत्यापन डीएन इंटर कालेज में किया जाएगा। इस योजना के तहत लाभ लेने के लिए आपके पास आगे दी गई चीजें होनी चाहिए। 

प्रदेश सरकार की ओर से अभ्युदय कोचिंग में पढ़ने वाले उन अभ्यर्थियों को टेबलेट दिया जा रहा है, जिनके पिता की आय छह लाख रुपये वार्षिक है। जो नियमित कक्षा करते रहे हैं। जिनके माता-पिता का कोरोना की वजह से निधन हो गया, उन्हें टेबलेट देने में वरीयता दी जाएगी। चार अगस्त तक 768 अभ्यर्थियों का सत्यापन हो चुका है। पांच अगस्त को इस योजना के तहत छूटे हुए अभ्यर्थियों के प्रमाण-पत्रों का सत्यापन किया जाएगा। कोरोना से जिन छात्र-छात्रओं ने अपने माता पिता को खो दिया है। शासन स्तर से बिना पंजीकृत ऐसे अभ्यर्थियों को भी टेबलेट देने की प्रक्रिया तेज की जा रही है। ऐसे छात्र-छात्रओं की सूची मांगी जा रही है। शासनादेश के आधार पर जल्द ही सूची जारी की जाएगी। छात्रों को निश्शुल्क किताबें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। उधर, अभ्युदय योजना में कोर्स कोआर्डिनेटर डा. मेघराज सिंह ने बताया कि मेरठ में राजकीय पुस्तकालय का नवीनीकरण की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। अभ्युदय में पढ़ने वाले छात्र-छात्रओं के लिए राजकीय लाइब्रेरी तैयार की जाएगी, जिसमें सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की किताबें उपलब्ध होंगी।

रिजल्ट ठीक कराने को जुटने लगी भीड़

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित किए जा चुके हैं। इसमें बहुत से छात्रों के रिजल्ट में गड़बड़ी है। जिसे ठीक कराने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के क्षेत्रीय बोर्ड कार्यालय पर छात्र-छात्रएं और उनके अभिभावक पहुंच रहे हैं। बुधवार को क्षेत्रीय कार्यालय में कई जिलों के लोग रिजल्ट की खामियों को ठीक कराने पहुंचे। कोविड की वजह से इस बार बोर्ड ने बगैर परीक्षा के 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित किया है। जिसमें 10वीं में कई छात्रों की मार्कशीट में अंक की जगह पर डाट और क्रास बनकर आया है। इसके अलावा कई छात्रों के नाम और पिता के नाम में गलती है। अन्य कई तरह की भी शिकायत है। जिसके लिए लोग पहुंच रहे हैं। इससे क्षेत्रीय कार्यालय में भीड़ लग रही है। क्षेत्रीय कार्यालय में रिजल्ट की खामियों को दूर किया जा रहा है।

छात्रों के रुके रिजल्ट होंगे घोषित

यूपी बोर्ड में 12 वीं में बहुत से छात्र-छात्रओं के रिजल्ट रुके हुए हैं। ऐसे रिजल्ट को घोषित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के अपर सचिव ने सभी जिला विद्यालय निरीक्षक को संबंधित स्कूलों का विवरण उपलब्ध कराने को कहा है। इसे ईमेल के माध्यम से परिषद को भेजने के लिए कहा गया है। जिससे रुके हुए रिजल्ट को जल्द ही घोषित किया जा सके। 

chat bot
आपका साथी