बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों में कड़ा मुकाबला

मेरठ जिला क्रिकेट संघ यानी एमडीसीए की ओर से भामाशाह पार्क में शनिवार को दो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:30 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:30 AM (IST)
बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों में कड़ा मुकाबला
बल्लेबाजों और तेज गेंदबाजों में कड़ा मुकाबला

मेरठ, जेएनएन। मेरठ जिला क्रिकेट संघ यानी एमडीसीए की ओर से भामाशाह पार्क में शनिवार को दो दिनी अंडर-16 क्रिकेट ट्रायल का आयोजन किया जा रहा है। पहले दिन शनिवार को 132 खिलाड़ियों ने ट्रायल में हिस्सा लिया। सुबह आठ बजे से आयोजित ट्रायल में हिस्सा लेने के लिए उससे भी पहले भामाशाह पार्क पहुंचे खिलाड़ी लंबे अर्से तक इस पल का इंतजार खत्म होने से खुश दिखे। ट्रायल में शामिल खिलाड़ियों में सबसे ज्यादा बल्लेबाज और तेज गेंदबाज हैं। चयन में इन दो वर्ग के खिलाड़ियों में कांटे की टक्कर रहेगी।

दिखाना होगा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन

बीसीसीआइ के निर्देश पर उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के अंतर्गत आयोजित जिला स्तरीय ट्रायल में खिलाड़ियों का चयन उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाता है। पहले दिन के ट्रायल में 60 बल्लेबाज और 49 तेज गेंदबाज शामिल हुए। चयन प्रक्रिया में इन खिलाड़ियों की प्रतिभा बेहद बारीकी से परखी जाएगी। इनके अलावा नौ विकेट कीपर और 14 स्पिन गेंदबाज शामिल हुए। दूसरे दिन रविवार को भी करीब सवा सौ खिलाड़ी ट्रायल में शामिल होंगे। कुल खिलाड़ियों में से करीब 90 से 100 खिलाड़ियों को जिला स्तर पर चयनित किया जाएगा।

बनेंगी टीमें, होंगे मैच

मेरठ जिला क्रिकेट संघ के सचिव सुरेंद्र चौहान के अनुसार जिला स्तर पर चयनित खिलाड़ियों को लेकर छह टीमें बनाई जाएंगी। इनके बीच कई मैच होंगे। हर खिलाड़ी को कम से कम तीन मैच खेलने का अवसर मिलता है। इन्हीं मैचों में खिलाड़ियों के प्रदर्शन, अनुशासन, टीम के अन्य खिलाड़ियों के साथ समन्वय, आपसी व्यवहार, आचरण आदि पर उनका मूल्यांकन होगा। जिला स्तर पर अंतिम रूप से 30 से 35 खिलाड़ी चुने जाते हैं। यूपीसीए की ओर से अंडर-16 के खिलाड़ियों के नाम मांगे जाने पर उन्हीं को प्रदेश स्तरीय चयन प्रक्रिया के लिए भेजा जाता है।

कुछ नए, तो कुछ अनुभवी भी हैं

क्रिकेट अब अंडर-14 आयु वर्ग से होने लगी है। ट्रायल में बहुत से खिलाड़ी पहली बार हिस्सा लेने पहुंचे लेकिन कई ऐसे भी हैं जिन्होंने पिछले एक-दो सालों के दौरान अंडर-14 में खेलकर प्रदेश स्तर तक की प्रतियोगिताओं में सराहनीय प्रदर्शन किया है। ऐसे खिलाड़ी इस ट्रायल में अपने अनुभव से प्रदर्शन को अव्वल रखने में भी सफल रहे हैं।

कार्तिकेय

राइट आर्म तेज गेंदबाज कार्तिकेय ने 2019-20 में अंडर-14 खेला था। जिला स्तर पर पहले मैच में 10 ओवर में 12 रन देकर दो विकेट लिए और तीन मेडन ओवर डाले थे। दूसरे मैच में पांच ओवर में 14 रन दिए और एक विकेट भी लिया था।

वैभव गुप्ता

राइट आर्म मीडियम पेसर वैभव ने 2020-21 में जिला स्तरीय मैच खेले थे। पहले मैच में छह ओवर में 15 रन देकर दो विकेट लिए थे। दूसरे मैच में सात ओवर में 17 रन देकर एक विकेट और तीसरे मैच में सात ओवर में 18 रन देकर दो विकेट लिए थे।

हरदीप सिंह

राइट आर्म आफ स्पिनर हरदीप कानपुर में पिछले सत्र में आयोजित 60 खिलाड़ियों के कैंप में शामिल रहे। इसमें दो मैच में पांच विकेट लिए थे। इसके बाद 30 के कैंप में चुने गए। इसमें एक मैच में एक विकेट लिया। मेरठ जिला स्तर के मैच में हरदीप ने चार मैच खेले जिसमें आठ विकेट लिए थे।

मोहित गंगल

राइट आर्म लेग ब्रेक बालर मोहित 2019-20 में अंडर-14 आयु वर्ग में खेले थे। जिला स्तर पर पहले मैच में 5.1 ओवर में 20 रन देकर दो विकेट, दूसरे मैच में पांच ओवर में 13 रन देकर दो विकेट और तीसरे मैच में पांच ओवर में 15 रन देकर दो विकेट झटके थे। वहीं कानपुर में पहले मैच में सात ओवर में आठ रन देकर एक विकेट और दूसरे मैच में तीन ओवर में एक रन देकर एक विकेट लिया था।

उज्ज्वल गर्ग

राइट हैंड बल्लेबाज उज्ज्वल ने 2019-20 में अंडर-14 खेला। उत्तर प्रदेश की टीम में शामिल होकर तीन मैच खेलने का अवसर मिला। पहले मैच में एमपीसीए के खिलाफ खेले लेकिन बल्लेबाजी नहीं की। दूसरे मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाफ नाबाद 18 रन बनाए। तीसरे मैच में उत्तराखंड के खिलाफ 19 रन बनाए।

अनमोल सचदेवा

राइट हैंड बल्लेबाज अनमोल भी 2019-20 में अंडर-14 आयु वर्ग में उत्तर प्रदेश प्रदेश टीम का हिस्सा रहे। चार मैच खेले, जिसमें 185 रनों का योगदान दिया। पहले मैच में एमपीसीए के खिलाफ 10 रन, दूसरे मैच में छत्तीसगढ़ के खिलाफ 30 रन, तीसरे मैच में उत्तराखंड के खिलाफ शानदार 85 रन और चौथे मैच में एमपीसीए के खिलाफ 60 रन बनाए थे।

अमन जिंदल

विकेट कीपर और बल्लेबाज अमन भी पिछले सत्र में अंडर-14 का हिस्सा रहे थे। उन्होंने दो मैच खेले, जिनमें एक में दो रन व दूसरे में नाबाद 30 रनों की पारी खेली। वहीं विकेट कीपर के तौर पर अमन ने पांच कैच लपके थे।

chat bot
आपका साथी