दो तालाबों की हो रही खोदाई, चारों ओर लगेंगे पौधे

दौराला क्षेत्र के गांव चिदौड़ी टप्पा लावड़ गांव का जलस्तर लगातार गिर रहा है। ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 08:40 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 08:40 AM (IST)
दो तालाबों की हो रही खोदाई, चारों ओर लगेंगे पौधे
दो तालाबों की हो रही खोदाई, चारों ओर लगेंगे पौधे

मेरठ,जेएनएन। : दौराला क्षेत्र के गांव चिदौड़ी टप्पा लावड़ गांव का जलस्तर लगातार गिर रहा है। ग्रामीण और गांव प्रधान की मांग पर दौराला ब्लाक स्तर से गांव में दो तालाबों की खोदाई का कार्य शुरू किया गया है। तालाब में गांव की नालियों का पानी और बारिश का पानी जमा रहेगा। तालाब के चारों ओर छायादार पौधे भी लगाए जाएंगे। तालाब में पशु, पक्षी पानी पी सकेंगे। साथ ही गांव का जलस्तर बढ़ाने में भी कामयाबी मिलेगी। तालाब का निर्माण होने से ग्रामीणों में भी खुशी की लहर है। तालाब तक जाने आने का गड्ढे के रास्ते को भी ठीक कराया जा रहा है, ताकि ग्रामीणों को तालाब तक आने जाने में किसी तरह की कोई परेशानी न हो सके। बीडीओ ने बताया कि जब दोनों तालाबों में पानी ठहरने लगेगा, तब निश्चित तौर पर गांव का जलस्तर बढ़ जाएगा।

45 ग्राम पंचायतों को जल्द मिलेंगे पंचायत सहायक: ब्लाक क्षेत्र के 45 ग्राम पंचायतों में जल्द ही पंचायत सहायक पद के कर्मचारियों की नियुक्त होने वाली है। इसके बाद ब्लाक क्षेत्र के ग्रामीणों को अपने ही गांव में विभिन्न प्रकार के सरकारी कार्य करने को ब्लाक तक नहीं आना पड़ेगा।

दौराला ब्लाक क्षेत्र में 48 गांव आते हैं। इनमें कुछ गांवों में पंचायत भवन बने हुए हैं, जिनमें पंचायत भवन नहीं हैं, वहां बिल्डिंग बनाने का कार्य हो रहा है। मवीमीरा, अझौता, मिठेपुर, सरसवा गांवों में पंचायत भवन पहले थे, मगर वह खंडहर स्थिति में थे, उनका भी पुन:निर्माण कार्य चल रहा है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में जो प्रधान जिस आरक्षण श्रेणी का है, उसी आरक्षण श्रेणी का पंचायत सहायक होगा। पंचायत सहायक को प्रतिमाह छह हजार रुपये मानदेय मिलेगा। बीडीओ डा. साजिद अहमद ने बताया कि पंचायत भवन में एक कंप्यूटर कक्ष होगा, जिसमें पंचायत सहायक बैठेंगे। वह मृत्यु प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और जन्म प्रमाण पत्र के अलावा अन्य कार्यों को पूरा करेंगे। भवन में कामन सर्विस सेंटर भी खोला जाएगा, जिसमें पेंशन जैसे कार्य होंगे।

chat bot
आपका साथी