डंपिग ग्राउंड पर कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल

मवाना नगर पालिका के भैंसा रोड पर स्थित डंपिग ग्राउंड में गुरुवार को कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल लिया गया। प्लांट सप्ताह भर में शुरू हो जाएगा और जिससे भैंसा रोड स्थित कालोनी समेत नगर की आधी आबादी को दुर्गंध से निजात मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 06:47 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 06:47 PM (IST)
डंपिग ग्राउंड पर कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल
डंपिग ग्राउंड पर कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल

मेरठ, जेएनएन। मवाना नगर पालिका के भैंसा रोड पर स्थित डंपिग ग्राउंड में गुरुवार को कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल लिया गया। प्लांट सप्ताह भर में शुरू हो जाएगा और जिससे भैंसा रोड स्थित कालोनी समेत नगर की आधी आबादी को दुर्गंध से निजात मिलेगी।

नगर में पालिका क्षेत्र से निकलने वाले कूड़ा निस्तारण नहीं हो पा रहा था और रास्तों पर जगह-जगह कूड़े के ढेर नजर आते थे, लेकिन लोगों द्वारा गंदगी से निजात की मांग की गई तो कूड़े को वाहनों के माध्यम से दो डंपिग ग्राउंड में डलवाया जाने लगा। मिल रोड बाईपास व भैंसा रोड पर कूड़े के ऊंचे लगे ढेर पर्वत से नजर आने लगे।

नगर वासियों द्वारा गंदगी से निजात दिलाने की मांग समय-समय पर उठाई गई। नगर से प्रतिदिन लगभग 40 मीट्रिक टन कूड़ा निकलता है। कूड़ा निस्तारण की कवायद में लगभग लगभग ढाई लाख की लागत से पालिका द्वारा भैंसा रोड स्थित डंपिग ग्राउंड पर कूड़ा निस्तारण प्लांट लगवाया गया। गुरुवार को चेयरमैन अय्यूब कालिया व ईओ सुनील कुमार सिंह ने डंपिग ग्राउंड पहुंचकर कूड़ा निस्तारण प्लांट का ट्रायल लिया गया। बेसमेंट के ऊपर लगी डबल डेक कंपोजिट मशीनों की कूड़ा निस्तारण की क्षमता प्रतिदिन 8 घंटे में 50 टन कूड़ा निस्तरण की है।

-ट्रोमल स्क्रीन से अलग किया जा रहा कूड़ा

कूड़ा निस्तारण प्लांट में लगी केनवर्स बेल्ट कूड़े को डबल डबल डेक तक ले जाकर ट्रोमल स्क्रीन से कूड़ा अलग-अलग कर दिया जाएगा और ठोस अपिष्ट ईट-पत्थर व मिट्टी अलग-अलग किये जाएंगे। गीला-कचरा व मिट्टी व प्लास्टिक, चमड़ा, पालीथिन कपड़ा इत्यादि अलग-अलग होगा।

ईओ सुनील कुमार ने बताया कि प्लांट पर करीब 89 लाख रुपये का खर्च आया है। आज प्लांट का ट्रायल लिया गया। ताकि जो कमी हो वह दूर की जा सके। सप्ताहभर में कूड़ा निस्तारण प्लांट चालू हो जाएगा। इस मौके पर मौजूद ग्रिस एनर्जी आफ शोल्यूशन प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के मैनिजंग डायरेक्टर प्रदीप गुप्ता ने बताया कि प्लांट पर तीन शिफ्ट में काम होगा। प्रत्येक शिफ्ट में 10 से 12 लोग काम करेंगे। पालिका स्तर पर यह पहली नगर पालिका है जहां कूड़ा निस्तारण प्लांट लगेगा।

chat bot
आपका साथी