मेरठ में नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू, सीखेंगे आदर्श शिक्षक के गुण

लोक सेवा आयोग की ओर से 2018 में कराई गई परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को 23 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र व स्कूलों में पोस्टिंग का पत्र प्रदान किया गया था। अब उन्हीं शिक्षकों को आदर्श शिक्षक बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। मेरठ को मिले हैं 15 राजकीय शिक्षक।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 05:15 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 05:15 PM (IST)
मेरठ में नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू, सीखेंगे आदर्श शिक्षक के गुण
मेरठ में नवनियुक्त शिक्षकों की ट्रेनिंग शुरू।

मेरठ, जेएनएन। राजकीय विद्यालयों में सहायक शिक्षकों की नियुक्ति के लिए लोक सेवा आयोग की ओर से 2018 में कराई गई परीक्षा में चयनित अभ्यर्थियों को 23 अक्टूबर को नियुक्ति पत्र व स्कूलों में पोस्टिंग का पत्र प्रदान किया गया था। अब उन्हीं शिक्षकों को आदर्श शिक्षक बनने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। चयनित शिक्षकों का प्रशिक्षण बुधवार को सनातन धर्म इंटर कॉलेज सदर में शुरू हुआ। प्रशिक्षण का शुभारंभ करते हुए जिला विद्यालय निरीक्षक गिरिजेश कुमार चौधरी ने सभी नए शिक्षकों से अपनी जिम्मेदारियों को बखूबी समझने और निभाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि शिक्षक को सबसे पहले समय के साथ स्वयं की जानकारियों को अपडेट रखने की जरूरत पड़ती है, क्योंकि वर्तमान में हर बच्चे के हाथ में मोबाइल है और वह हर जानकारी आगे-आगे रखते हैं। लेकिन उन जानकारियों में सही क्या है और गलत क्या है, यह एक शिक्षक ही बता सकते हैं। इसलिए शिक्षक किताबी जानकारी रखने के साथ ही देश दुनिया की जानकारी से भी स्वयं को अपडेट रखें। इस प्रशिक्षण में तीन दिनों तक जिले के तमाम स्कूलों के वरिष्ठ प्रधानाचार्य व शिक्षक नए शिक्षकों को प्रशिक्षण देंगे। प्रशिक्षण में सभी को अलग-अलग बिंदु दिए जाते हैं। उसी आधार पर उन्हें हर तरह की जानकारी व परिस्थितियों में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। प्रशिक्षण 4 दिसंबर तक चलेगा।

मिले हैं सात विषयों के शिक्षक

मेरठ में 15 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र मिला है। मेरठ को मिले 15 शिक्षकों में सात विषयों के शिक्षक शामिल हैं। इनमें अंग्रेजी के तीन, गणित के दो, उर्दू के तीन, शारीरिक शिक्षा के तीन, जीव विज्ञान के दो और वाणिज्य और संस्कृत के एक-एक सहायक शिक्षक हैं।

मेरठ को मिले यह शिक्षक

मेरठ में नियुक्ति पाने वाले 15 शिक्षकों में जगमोहन सिंह, दीपिका, अनुराधा, मीनाक्षी अग्रवाल, राहुल मलिक, चांदनी अब्बासी, शहीदुद्दीन, सत्येंद्र तिवारी, सुनील कुमार, महेश गुप्ता, ललित, यजपाल सिंह, पवन कुमार और अजय राज हैं। इनकी ही ट्रेनिंग चल रही है।

chat bot
आपका साथी