मेरठ में अवैध अतिक्रमण हटाने का व्यापारियों ने किया विरोध, टीम का घेराव और हंगामा

सोमवार को मेरठ में नगर निगम प्रवर्तन दल की टीम सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट शक्ति सिंह मलिक व सफाई निरीक्षक रवि शेखर के साथ पहुंची। बच्चा पार्क स्थित बुढ़ाना गेट रोड पर लेडीज पार्क के सामने से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 12:10 AM (IST) Updated:Tue, 14 Sep 2021 12:10 AM (IST)
मेरठ में अवैध अतिक्रमण हटाने का व्यापारियों ने किया विरोध, टीम का घेराव और हंगामा
मेरठ में अतिक्रमण के खिलाफ नगर निगम ने अभियान की शुरुआत की।

मेरठ, जागरण संवाददाता। मेरठ में बुढ़ाना गेट से बच्चा पार्क तक अवैध अतिक्रमण हटा रही नगर निगम टीम का व्यापारियों ने घेराव किया। हंगामा किया और कार्रवाई को गलत ठहराने की कोशिश की। हालांकि बाद में टीम ने नाले पर किए गए अवैध अतिक्रमण को हटा दिया।

अभियान की शुरुआत

नगर निगम प्रवर्तन दल की टीम सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट शक्ति सिंह मलिक व सफाई निरीक्षक रवि शेखर के साथ पहुंची। बच्चा पार्क स्थित बुढ़ाना गेट रोड पर लेडीज पार्क के सामने से अतिक्रमण के खिलाफ अभियान की शुरुआत की। अभियान की भनक लगते ही अलग-अलग व्यापार गुटों से जुड़े व्यापार संघ के प्रतिनिधि तथा अलग- अलग राजनीतिक पार्टियों से जनप्रतिनिधि एकत्र हो गए और अभियान का विरोध करने लगे। निगम के सफाई कर्मचारियों ने बताया कि नाले की सफाई मशीन से ही होगी। कोई भी व्यक्ति नाले के अंदर घुस कर सफाई नहीं करेगा। नाला सफाई के लिए सभी खोखे हटाए जाने जरूरी हैं। बालकिशन तथा पार्षद मोमिन ने काम में बाधा डालने की कोशिश की लेकिन टीम ने अतिक्रमण हटाने का कार्य जारी रखा। लगभग एक दर्जन लोहे तथा लकड़ी के खोखे को नाला तथा सड़क पटरी से हटवाया गया।

लेडीज पार्क के सामने कई साल से खड़ी बस हटाई

लेडीज पार्क के सामने वर्षों से खड़ी दो बसों को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक की मदद से हटावाया गया। ट्रैफिक पुलिस के हाथ खड़े करने के बाद निगम टीम ने एसएसपी प्रभाकर चौधरी से अनुरोध किया था कि सड़क पर जाम से निजात दिलाने के लिए इन बसों को हटवाया जाए। इसी क्रम में यह कार्रवाई की गई।

लाल निशान के बाद अतिक्रमण पर कार्रवाई की तैयारी

मेरठ : लोक निर्माण विभाग की सहयोगी शाखा राष्ट्रीय राजमार्ग खंड गाजियाबाद ने लाल निशान के बाद अब अतिक्रमण पर कार्रवाई करने की तैयारी शुरू कर दी है। एनएच खंड गाजियाबाद ने दिसंबर 2019 में सड़क की सेंटर लाइन से नाप जौख करते हुए बेगमपुल से हापुड़ अड्डे तक प्रतिष्ठानों पर लाल निशान लगाए थे। व्यापारियों ने इस कार्रवाई का कड़ा विरोध किया था।

हटेगा अतिक्रमण, मूल स्वरूप में लाएंगे सड़क

मंडलायुक्त ने शहर की तमाम सड़कों से संबंधित स्वामित्व वाले विभागों को अतिक्रमण पर कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए थे। इस क्रम में एनएच खंड गाजियाबाद ने अपने स्वामित्व की सड़क बेगमपुल से हापुड़ रोड स्थित बिजली बंबा पुलिस चौकी तक नाप-जौख करते हुए लाल निशान लगाए। इस प्रक्रिया में सेंटर लाइन से दोनों ओर सड़क के दोनों ओर लाल निशान लगाए गए। विभाग के दस्तावेज में दर्ज सड़क की दोनों ओर चौड़ाई को मानक मानते हुए नाप-जौख कर अतिक्रमण दर्ज किया गया था। जिसके बाद व्यापारियों में हड़कंप मच गया। इस कार्रवाई का उद्देश्य सड़क की चौड़ाई को अपने मूल स्वरूप में लाना है।

यह भी जानिए -

सड़क की लंबाई - 7.5 किमी (बेगमपुल से बिजली बंबा पुलिस चौकी)

सड़क की चौड़ाई - 25 से 36 मीटर

सड़क का नवीनीकरण - 2.66 करोड़ (मार्च 2020)

डीएलपी - एक वर्ष 

chat bot
आपका साथी