धीरे-धीरे मानव रहित किए जाएंगे टोल बूथ

परतापुर के नजदीक काशी टोल प्लाजा हो या फिर भोजपुर व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाला प्वाइंट रसूलपुर। यहां पर प्रवेश व निकास कुछ समय तक बैरियर के उठने पर ही हो सकेगा।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 07:36 AM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 07:36 AM (IST)
धीरे-धीरे मानव रहित किए जाएंगे टोल बूथ
धीरे-धीरे मानव रहित किए जाएंगे टोल बूथ

मेरठ, जेएनएन। परतापुर के नजदीक काशी टोल प्लाजा हो या फिर भोजपुर व ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस-वे को जोड़ने वाला प्वाइंट रसूलपुर। यहां पर प्रवेश व निकास कुछ समय तक बैरियर के उठने पर ही हो सकेगा। ठीक वैसे ही जैसे अन्य टोल बूथों पर होता है। हालांकि इस व्यवस्था को धीरे-धीरे खत्म करते हुए बूथों को मानव रहित कर दिया जाएगा। दिल्ली मेरठ एक्सप्रेस-वे पर मानव रहित टोल प्लाजा बनाने की तैयारी है। इसी एक्सप्रेस-वे का बाकी दिल्ली तक का हिस्सा मानव रहित, टोल प्लाजा मुक्त व टोल बूथ मुक्त कर दिया गया है। एक्सप्रेस-वे के सभी निकास व प्रवेश प्वाइंट पर फास्टैग रीडर व आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर (एएनपीआर) कैमरे लगाए गए हैं।

सभी लेन फास्टैग हैं, कैश देकर नहीं मिलेगा प्रवेश

दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस-वे पर अगर आप काशी टोल प्लाजा, भोजपुर या रसूलपुर से प्रवेश करते हैं, तो उसके लिए वाहन पर फास्टैग होना व उसमें धनराशि होना जरूरी है। इसके सभी बूथ शत-प्रतिशत फास्टैग हैं। एक भी कैश लेन नहीं है। इसलिए कैश चुकाकर भी प्रवेश नहीं दिया जाएगा क्योंकि कोई भी व्यक्ति इन बूथों पर नकदी लेकर प्रवेश नहीं दे सकता। नकदी देकर प्रवेश करने की रसीद वाली व्यवस्था ही नहीं रखी गई है।

दिल्ली-नोएडा से बिना फास्टैग भी चले आएंगे, यहां रोके जाएंगे

अगर किसी वाहन में फास्टैग नहीं है या फिर उसमें धनराशि नहीं है तो वह दिल्ली से लेकर डासना तक किसी भी प्रवेश प्वाइंट से एक्सप्रेस-वे पर आ सकता है। लेकिन जब वह निकलना चाहेगा तब उसे रोक लिया जाएगा। फिर उससे दिल्ली तक का दोगुना टोल वसूला जाएगा। दिल्ली-नोएडा के प्वाइंट से चले आएंगे, पैसा यहां कटेगा

सराय कालेखां, इंदिरापुरम, डूंडाहेड़ा, डासना से अगर प्रवेश करते हैं तो वहां न फास्टैग से धनराशि कटेगी न ही कोई रोकेगा। जब रसूलपुर, भोजपुर या काशी टोल प्लाजा से निकास करेंगे तब आपके फास्टैग से तय की हुई दूरी की धनराशि कटेगी। एएनपीआर सिस्टम यह बता देगा कि संबंधित वाहन ने किस प्वाइंट से प्रवेश किया था और एक्सप्रेस-वे पर कितनी दूरी तय की है। प्रवेश व निकास के स्थान व्यवस्था

काशी टोल प्लाजा : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन मानव युक्त प्लाजा

भोजपुर : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन मानव युक्त बूथ

रसूलपुर सिकरोड : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन मानव युक्त बूथ

डासना : फास्टैग, एएनपीआर आधारित व मानव रहित प्लाजा

इंदिरापुरम : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन बूथ मुक्त

डूंडाहेड़ा : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन बूथ मुक्त

सरायकाले खां : फास्टैग, एएनपीआर आधारित लेकिन बूथ मुक्त

chat bot
आपका साथी