72 केंद्रों पर जिले में दो पाली में होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज की ओर से रविवार को जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक चयन परीक्षा वर्ष-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस बाबत मेरठ में 72 परीक्षा केंद्र बने हैं। दूसरी पाली में चार परीक्षा केंद्र हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 06:45 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 06:45 AM (IST)
72 केंद्रों पर जिले में दो पाली में होगी परीक्षा
72 केंद्रों पर जिले में दो पाली में होगी परीक्षा

मेरठ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश परीक्षा नियामक प्राधिकारी प्रयागराज की ओर से रविवार को जूनियर हाई स्कूल प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापक चयन परीक्षा वर्ष-2021 का आयोजन किया जा रहा है। इस बाबत मेरठ में 72 परीक्षा केंद्र बने हैं। दूसरी पाली में चार परीक्षा केंद्र हैं। कुल 36,540 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। पहली पाली में सहायक अध्यापक के सभी अभ्यर्थी और प्रधानाध्यापक परीक्षा का प्रथम प्रश्नपत्र होगा। पहली पाली में 72 परीक्षा केंद्रों पर 34,799 अभ्यर्थी हैं। दूसरी पाली में प्रधानाध्यापक परीक्षा का द्वितीय प्रश्नपत्र होगा। दूसरी पाली में चार परीक्षा केंद्रों पर 1,741 अभ्यर्थी होंगे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर दो बजे से तीन बजे तक होगी।

45 मिनट पहले पहुंचे परीक्षा केंद्र

परीक्षा केंद्रों के गेट 45 मिनट पहले खुलेंगे। 30 मिनट पहले परीक्षा कक्ष में एंट्री शुरू होगी। अभ्यर्थियों को डाउनलोड किए गए प्रवेश पत्र के साथ आनलाइन आवेदन में अंकित पहचान पत्र की मूल प्रति व प्रशिक्षण योग्यता का प्रमाण पत्र या प्रशिक्षण योग्यता के अंतिम सेमेस्टर की निर्गत अंक पत्र की मूल प्रति या उच्च प्राथमिक स्तर के उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा/केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा का प्रमाण पत्र लेकर जाना है। यह कागजात देखने के बाद ही अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों में प्रवेश की अनुमति मिलेगी। पहचान पत्रों में निर्वाचन कार्ड, फोटो युक्त बैंक पासबुक, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट या आधार कार्ड में से कोई एक लाना जरूरी है।

10 मिनट बाद प्रवेश बंद

परीक्षा शुरू होने के 10 मिनट के बाद किसी भी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं मिलेगी। साथ ही परीक्षा समाप्त होने से पहले किसी भी अभ्यर्थी को बाहर जाने की अनुमति भी नहीं होगी। अभ्यर्थियों के पास कोई भी लिखित कागज, नोटबुक, पुस्तक, कैलकुलेटर, मानचित्र, स्लाइड रूल, सेलुलर फोन या बेतार संचार साधन व अन्य कोई डिवाइस नहीं होने चाहिए। परीक्षा केंद्रों पर केंद्र व्यवस्थापक, नामित पर्यवेक्षक एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेट को भी कैमरा युक्त मोबाइल फोन या स्मार्टफोन ले जाने की अनुमति नहीं है।

chat bot
आपका साथी