आज 83 केंद्रों पर 31600 को लगेगा टीका

जिले में बुधवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कुल 31600 लोगों को टीका लगाने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 07:50 AM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 07:50 AM (IST)
आज 83 केंद्रों पर 31600 को लगेगा टीका
आज 83 केंद्रों पर 31600 को लगेगा टीका

मेरठ,जेएनएन। जिले में बुधवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए कुल 31600 लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य तय किया गया है। इसके लिए 83 केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। वहीं कोवैक्सीन की प्रचुर मात्रा में डोज उपलब्ध होने के बाद इसके टीकाकरण प्रतिशत में गिरावट होने को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता प्रकट की है।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. प्रवीण गौतम ने बताया कि बुधवार को चलने वाले टीकाकरण अभियान में 54 केंद्रों पर कोविशील्ड की 19800 डोज व 29 केंद्रों पर कोवैक्सीन की 11800 डोज लगाई जाएंगी। कोवैक्सीन का टीका शहर में सरस्वती लोक जागेश्वर मंदिर, अतिथि भवन रजबन, जिला महिला अस्पताल, जाकिर कालोनी, मेडिकल कालेज आदि प्रमुख स्थानों लगेगा। उधर, मंगलवार को चले टीकाकरण अभियान में कुल 31600 के सापेक्ष 17362 ने टीका लगवाया। शहरी क्षेत्र में 7308 व ग्रामीण क्षेत्रों में 10054 ने टीका लगवाया। कुल 1686 वैक्सीन की वायल प्रयोग में लाई गईं।

4935 सैंपलों की जांच में कोई संक्रमित नहीं : मंगलवार को 4935 सैंपलों की जांच की गई, जिसमें कोई भी संक्रमित नहीं मिला। सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि अब जिले में कोरोना संक्रमण से ग्रसित सक्रिय मरीजों की संख्या तीन रह गई है। इनमें से एक मरीज अस्पताल में भर्ती होकर इलाज करा रहा है। लखनऊ की टीम 24 को दोबारा करेगी माक ड्रिल: कोरोना संक्रमण भले ही थम गया है, लेकिन तैयारियों की धार तेज रखी जाएगी। 25 सितंबर को लखनऊ की टीम मेरठ में कोरोना मैनेजमेंट को परखने के लिए माक ड्रिल करेगी। पीडियाट्रिक कोविड आइसीयू के मानकों को परखा जाएगा। जिलाधिकारी के. बालाजी प्रदेश सरकार को इसकी रिपोर्ट भेजेंगे।

सीएमओ डा. अखिलेश मोहन ने बताया कि पिछले माह मेरठ में पीकू-नीकू की तैयारियों को लेकर माक ड्रिल हुई थी, जिसमें जिला अस्पताल समेत कई केंद्रों में चूक मिली। कोरोना की नई लहर से पूर्व लखनऊ की टीम मेडिकल कालेज, जिला अस्पताल और चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में ड्रिल करेगी। टीम में डायरेक्टर स्तर के दो अधिकारी होंगे, साथ ही डब्ल्यूएचओ और स्वास्थ्य विभाग की टीम भी साथ होगी। माक ड्रिल के दौरान आइसीयू में भर्ती करने के लिए डेमो मरीज को लाया जाएगा। मरीज को स्ट्रेचर पर लेने से लेकर बेड तक पहुंचाने और आक्सीजन मास्क लगाने तक की टाइमिंग एवं गुणवत्ता परखी जाएगा। मेडिकल कालेज में दो और छह सीएचसी में एक-एक प्लांट लगाया गया है। निजी अस्पतालों में भी आक्सीजन प्लांट इंस्टाल कर दिए गए हैं। लखनऊ की टीम दूसरे दिन टीकाकरण कार्यक्रमों की पड़ताल करेगी। केंद्रों पर पहुंचकर कोविड प्रोटोकाल के पालन और वैक्सीन लगाने की गुणवत्ता की जांच की जाएगी।

chat bot
आपका साथी