कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी का रखें ख्‍याल, खाली पेट न रहें और बासी भोजन से करें परहेज

संक्रमण से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है। खाली पेट कतई नहीं रहना है । उसके साथ बासी भोजन से भी परहेज करना है। विटामिनयुक्त और प्रोटिन से भरपूर खाद्य पदार्थ का सेवन करें।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 08:26 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 08:26 PM (IST)
कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी का रखें ख्‍याल, खाली पेट न रहें और बासी भोजन से करें परहेज
कोरोना महामारी के बीच इम्यूनिटी का रखें ख्‍याल।

बागपत, जेएनएन। कोरोना संक्रमण उस समय तेजी से जकड़ता है, जब लोगों की इम्यूनिटी कम हो जाती है। इम्यूनिटी तब कम होती, जब हम खाली पेट रहते है। संक्रमण से बचने के लिए हमें अपनी इम्यूनिटी का सबसे ज्यादा ध्यान रखना है। खाली पेट कतई नहीं रहना है। उसके साथ बासी भोजन से भी परहेज करना है। घंटे-दो घंटे में कुछ न कुछ खाते रहे।

बागपत सीएचसी के चिकित्साधिकारी डा. रामकुमार शर्मा बताते हैं कि कोरोना से बचाव के लिए सेहत का ख्याल रखना है। कोरोना महामारी फैली हुई है, ऐस माहौल में सबसे जरूरी है कि अपनी इम्यूनिटी को कम न होने दें। हर व्यक्ति को इसका ध्यान रखना है कि खाली पेट लंबे समय तक न रहे। अपनी डाइट चार्ट इस तरह तैयार करें, जिसमें लंबे समय तक खाली पेट न रहना पड़े। सुबह को पौष्टिक आहार के साथ नाश्ता करना चाहिए। दोपहर में खाने के साथ सलाद का ज्यादा इस्तेमाल करें। अपनी खाने की दिनचर्या में नींबू को स्थान दें।

थोड़ी-थोड़ी देर बाद नींबू पानी का सेवन से शरीर को विटामिन-सी की पूर्ति होती रहेगी। शाम के समय थोड़ा हल्का भोजन करें, क्योंकि गैसोटाइटिस की समस्या बन सकती है। इस समस्या से हार्ट को भी दिक्कत होती है। रात में हल्का भोजन करना चाहिए। सभी से अपील है कि कोरोना की गाइडलाइन का पालन करें। खुद भी सुरक्षित रहे और अपनों की भी सुरक्षा करें। 

chat bot
आपका साथी