अधिकारियों ने पढ़ाया ग्राम पंचायतों के विकास का पाठ

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों के विकास के लिए पाठ पढ़ाया। बैठक में मौजूद नवनिर्वाचित क्षेत्र पंचायत प्रमुख बीडीओ अवर अभियंता आदि से संवाद कर योजनाओं की जानकारी दी गई।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:23 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 10:23 AM (IST)
अधिकारियों ने पढ़ाया ग्राम पंचायतों के विकास का पाठ
अधिकारियों ने पढ़ाया ग्राम पंचायतों के विकास का पाठ

मेरठ, जेएनएन। विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में अधिकारियों ने ग्राम पंचायतों के विकास के लिए पाठ पढ़ाया। बैठक में मौजूद नवनिर्वाचित क्षेत्र पंचायत प्रमुख, बीडीओ, अवर अभियंता आदि से संवाद कर योजनाओं की जानकारी दी गई। साथ ही मुख्य बिंदुओं के साथ विकास की योजनाओं पर अधिक जोर देने के लिए निर्देशित किया।

सभागार में आयोजित बैठक में सीडीओ शशांक चौधरी ने कहा कि ग्राम पंचायतों के विकास में क्षेत्र पंचायत का अपना महत्व है। क्षेत्र पंचायतों के अधिकार व विकास योजनाओं के महत्व के साथ निर्माण एवं कराए जाने वाले कार्यो के संबंध में विस्तार से जानना जरूरी है। बैठक में सीडीओ और डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने विकास योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराई। डीपीआरओ ने बताया कि संविधान की 11वीं अनुसूची के अनुसार कार्य कराया जा सकेगा। क्षेत्र पंचायत को सबसे अधिक ध्यान स्वच्छता, शुद्ध पेयजल आपूर्ति, खेल के मैदान का विकास व पार्क और कूड़ा प्रबंधन जैसी बुनियादी सेवाओं को बेहतर बनाने पर देना चाहिए। बैठक में ब्लाक प्रमुख, बीडीओ, अवर अभियंता, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग के साथ विकास खंडों में तैनात आंकिक भी मौजूद रहे।

जागरूकता कार्यक्रम चलाकर दी अधिकारों की जानकारी : जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा चलाए जा रहे आजादी का अमृत महोत्सव के तहत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। प्राधिकरण ने आगनबाड़ी व आशा कार्यकर्ताओं, सरकारी राशन डीलर, गैर सरकारी संगठनों को मोबाइल वेन व घर-घर जाकर विधिक जागरूकता कार्यक्रम के तहत जानकारी दी। प्राधिकरण मेरठ की सचिव अंजु कांबोज ने बताया कि किसी व्यक्ति को वैवाहिक समस्या है तो वह अपना प्रार्थना पत्र जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के समक्ष दे सकता है। ऐसे प्रार्थना पत्र का निस्तारण प्रीलिटिगेशन स्तर पर किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी