स्वाधीनता के संघर्ष कालीन इतिहास पर प्रकाश डाला

मवाना के सरस्वती विद्या मंदिर में सोमवार को स्वाधीनता के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें भारतवर्ष के पराधीनता से स्वाधीनता की ओर संघर्ष कालीन इतिहास पर प्रकाश डाला।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:29 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 10:13 PM (IST)
स्वाधीनता के संघर्ष कालीन इतिहास पर प्रकाश डाला
स्वाधीनता के संघर्ष कालीन इतिहास पर प्रकाश डाला

मेरठ, जेएनएन : मवाना के सरस्वती विद्या मंदिर में सोमवार को स्वाधीनता के अमृत महोत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें भारतवर्ष के पराधीनता से स्वाधीनता की ओर संघर्ष कालीन इतिहास पर प्रकाश डाला। मुख्य वक्ता भाजयुमो के प्रदेश सचिव अमल खटीक ने स्वाधीनता के लिए संघर्ष कालीन इतिहास के बारे में छात्र-छात्राओं को बताया और स्वाधीन भारत के पूर्ण स्वाधीन होने के संपूर्ण विषय पर प्रकाश डाला। बताया 15 अगस्त 1947 में भारत के स्वाधीन होने के पश्चात भी भारत वर्ष पूर्ण स्वाधीनता प्राप्त नहीं कर पाया था। जिसका संघर्ष निरंतर आने वाले वर्षों तक चला, जिसमें पश्चिम उत्तर प्रदेश से लेकर भारत के विभिन्न राज्यों की सहभागिता रही और अनेकों कार्यकर्ताओं ने दादरा नगर हवेली आंदोलन, गोवा मुक्ति आंदोलन जैसे कई राज्यों को जोड़ने के लिए प्राणों का बलिदान किया। अध्यक्षता स्कूल प्रधानाचार्य अनिल ने की। कार्यक्रम में विद्याíथयों के अलावा शिक्षक एवं शिक्षिकाएं तथा अमृत महोत्सव आयोजन समिति के जिला उपाध्यक्ष रजनीश रोहल सदस्य प्रज्वल चौहान, अमित शर्मा व मनीष शर्मा, अंकुर सैनी आदि रहे।

रुद्रम प्रश्नोत्तरी में छात्र-छात्राओं ने दिखाई प्रतिभा : मवाना खुर्द स्थित रुद्रा इंस्टीट्यूट आफ टेक्नोलाजी में लाइफ साइंस विभाग की ओर से रुद्रम प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें बीएससी बायोलाजी, बीएससी, मैथ्स बीएससी इको बायोटेक्नोलाजी व बीएससी एग्रीकल्चर के छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लेकर अपने हुनर का परिचय दिया। चार राउंड में हुई प्रश्नोत्तरी एरिस्टोटल, आर्यभट्ट, ल्यूवेनहुक व स्वामीनाथन टीम शामिल रही। प्रतियोगिता में शिक्षा, विज्ञान और मनोरंजन के कई प्रश्नों का विजेताओं ने उत्तर दिया। मुख्य अतिथि प्राचार्या डा. अनुप्रिता शर्मा ने कोरोना से संबंधित प्रश्न भी पूछे और उससे बचाव व आगे आने वाली चुनौतियों से निपटने के विषय में जानकारी दी। चीफ प्राक्टर सुमित काकरान और राहुल पोसवाल ने कालेज नियम व जारी गाइड लाइन का पालन कर हर तरफ से वायरस से बचाए रखने के उपाय बताए। क्विज में विजेता जैव प्रौद्योगिकी विभाग से खुशी नलवा, खुशबू त्यागी, दिव्या और आकांक्षा सिंह रहीं, जबकि एरिस्टोटल, आर्यभट्ट, स्वामीनाथन टीम उप विजेता रहीं। राजेश चौधरी, डा. पूनम नागर, डा.एसपी सिंह, सतेंद्र भाटी, राहुल, पुनीत कुमार, दीपशिखा, योगेश, सचिन शर्मा, आदि ने सहयोग किया। कार्यक्रम संचालिका प्राची श्रीवास्तव बंसल रहीं।

chat bot
आपका साथी