Sub Health Center: मेरठ के मवाना का यह उप स्वास्थ्य केंद्र तो खुद ही बीमार, आखिर कैसे हो उपचार, पढ़ें-यह रिपोर्ट

Sub Health Center मेरठ के मवाना में गांव रहमापुर में मेरठ पौड़ी मार्ग पर स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र स्थित है जो कई माह से बंद पड़ा हुआ है। इस केंद्र की सुध कोई नहीं ले रहा है। ग्रामीणों को दूर अन्‍य स्‍थानों पर जाना पड़ता है।

By Prem Dutt BhattEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 12:50 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 12:50 PM (IST)
Sub Health Center: मेरठ के मवाना का यह उप स्वास्थ्य केंद्र तो खुद ही बीमार, आखिर कैसे हो उपचार, पढ़ें-यह रिपोर्ट
मवाना में उप स्वास्थ्य केंद्र का हाल ही बेहाल है।

मेरठ, जागरण संवाददाता। सरकार शहर व ग्रामीण क्षेत्र में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने की कवायद में जुटी है। वहीं, अधिकारी पलीता लगाने में कसर नहीं छोड़ रहे। यहां मेरठ की मवाना तहसील अंतर्गत बहसूमा क्षेत्र के गांव रहमापुर में हाइवे किनारे स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र पर ताले लटके हैं। रखरखाव के अभाव में भवन परिसर में झाड़-झंकाड़ उग आए हैं। विभाग इस ओर से उदासीन बना है।

भवन पर ताला

गांव में चिकित्सा सुविधा मुहैया नहीं होने पर ग्रामीणों को उपचार के लिये मवाना व हस्तिनापुर जाना पड़ता है।गांव रहमापुर में मेरठ पौड़ी मार्ग पर स्थित उप स्वास्थ्य केंद्र स्थित है जो कई माह से बंद पड़ा हुआ है। भवन पर यूं तो रंगाई-पुताई की हुई है और प्रसार-प्रसार के लिये स्लोगन भी लिखवाए गए हैं, लेकिन यहां चिकित्सक का अभाव होने के कारण भवन पर ताला लटका हुआ है।

ग्रामीणों ने यह बताया

कमरे और भवन परिसर में घास उग आई और झाड़-झंकाड़ खड़े है। गांव निवासी कांग्रेस नेता तिलकराम गुर्जर व रामपाल शर्मा और रामबीर सिंह ने बताया कि अस्पताल में पहले तो डाक्टर बैठते थे, लेकिन अब कई माह से अस्पताल बंद पड़ा है। गांव में स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलने पर ग्रामीणों को उपचार के लिये हस्तिनापुर सीएचसी अथवा मवाना सीएचसी जाना पड़ता है।

डेंगू का खतरा

विभाग के अधिकारी भी इस ओर ध्यान नही दे रहे हैं। जबकि डेंगू पीक पर है और घर-घर में बुखार के रोगी है। उधर, हस्तिनापुर सीएचसी प्रभारी डा.राहुल वर्मा का कहना है कि उप स्वास्थ्य केंद्र मात्र टीकाकरण के लिये ही खुलते हैं जहां पर एएनएम कैंप लगाकर टीकाकरण करती है। व्यवस्था कैसी है दिखवाकर दुरूस्त करायी जाएगी।

chat bot
आपका साथी