TET टीईटी परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल रोकने को यह की गई है व्यवस्था, मुजफ्फरनगर में बनाए गए 21 परीक्षा केंद्र

TET शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रविवार को सुबह 10 से 1230 बजे और दोपहर 230 से पांच बजे तक होगी। मुजफ्फरनगर में राजकीय इंटर कालेज में परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है जिससे सभी केंद्रों को जोड़ा गया है। यहां से परीक्षा की निगरानी की जाएगी।

By Parveen VashishtaEdited By: Publish:Sat, 27 Nov 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 05:58 PM (IST)
TET टीईटी परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल रोकने को यह की गई है व्यवस्था, मुजफ्फरनगर में बनाए गए 21 परीक्षा केंद्र
टीईटी परीक्षा में इलेक्ट्रानिक डिवाइस से नकल रोकने को व्यवस्था की गई है।

मुजफ्फरनगर, जागरण संवाददाता। शिक्षक पात्रता परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है। रविवार को दो पाली में होने वाली परीक्षा के लिए मजिस्ट्रेट नियुक्त किए गए हैं। प्रशासनिक अधिकारियों की सभी 21 परीक्षा केंद्रों पर ड्यूटी रहेगी। इसके अलावा केंद्र व्यवस्थापको को नकल विहीन परीक्षा के लिए हिदायत दी गई है। इलक्ट्रानिक डिवाइस पकडऩे के लिए एक्सपर्ट टीम गठित की गई है, जो सभी केंद्रों पर निगरानी रखेगी।

रविवार सुबह 10 बजे से होगी परीक्षा

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) रविवार को सुबह 10 से 12:30 बजे और दोपहर 2:30 से पांच बजे तक होगी। राजकीय इंटर कालेज में परीक्षा के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया है, जिससे सभी केंद्रों को जोड़ा गया है। यहां से परीक्षा की निगरानी की जाएगी। सभी केंद्रों को दस सेक्टरों में बांटा गया है। प्रत्येक सेक्टर पर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है।

परीक्षा केंद्रों की होगी वीडियोग्राफी

परीक्षा केंद्रों की वीडियोग्राफी होगी। दो कक्ष निरीक्षक तथा स्टेटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में प्रश्न पत्र खोले जाएंगे। किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा समाप्ति से पूर्व बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

डीआईओएस गजेंद्र कुमार ने बताया कि परीक्षार्थी के चेहरे की पहचान तथा तलाशी परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार पर होगी। परीक्षा में लगे लोगों से इतर बाहरी व्यक्ति परीक्षा केंद्र के अंदर प्रवेश नहीं करेगा। वाहन के लिए केंद्रों पर पार्किंग की व्यवस्था की गई है। इलेक्ट्रानिक डिवाइस के बारे में पूरी सतर्कता रहेगी। इसके लिए टीम गठित की गई है। परीक्षा केंद्र से 200 मीटर के दायरे में कोई भी फोटो स्टेट की दुकान खुली नहीं रहेगी।

इन सामग्रियों पर रहेगा प्रतिबंध

किसी भी अभ्यर्थी को किसी भी प्रकार की पाठ्य-सामग्री, कैलकुलेटर, डाकुपेन, स्लाइड रूलर, लाग टेबल तथा कैलकुलेटर की सुविधा वाली घडी, मुद्रित अथवा लिखित सामग्री, कागज के टुकड़े, मोबाइल फोन, पेजर अथवा किसी भी प्रकार का उपकरण परीक्षा कक्ष में लेकर जाने की अनुमति नहीं होगी। गेट पर तलाशी ली जाएगी। मोबाइल, बैग आदि को जमा करने की व्यवस्था गेट के समीप रहेगी। इसके लिए परीक्षार्थी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

स्काउट गाइड कैंप में दिया प्रशिक्षण

मुजफ्फरनगर। बुढ़ाना कस्बे के कन्या जूनियर हाईस्कूल में दो दिवसीय स्काउट गाइड कैंप का समापन किया गया। इस दौरान बच्चों ने गांठे बांधना, प्राथमिक चिकित्सा, टैंट लगाना, पिरामिड बनाने व आपातकालीन सहायता आदि का प्रशिक्षण लिया।

स्कूल में आयोजित शिविर में शनिवार को प्रशिक्षक बीरबल सैनी ने सभी बच्चों को स्काउट गाइड की सभी गतिविधियों से अवगत कराया। बच्चों ने तंबू लगाना व जीवन रक्षा का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस दौरान बच्चों को गांठे लगाना, दूसरों की सहायता करना, अस्वस्थ व घायल की मदद करने का प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान बच्चों को अनुशासन के साथ कर्तव्य निभाना आदि विषय पर विशेष कक्षा व कार्यशाला आयोजित की। छात्र-छात्राओं ने अपने अपने वर्गो में कार्य कौशल का बेहतरीन प्रदर्शन किया। बच्चों ने गीत, कविता, निबंध तथा सांस्कृतिक कार्यक्रम से विविधता के रंग बिखरे।

chat bot
आपका साथी