नए सिरे से होगा हवाई पट्टंी की बाधाओं का आकलन

परतापुर हवाई पट्टंी विस्तार के लिए कमिश्नर द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक में एएआइ अफसरों को अनुबंध की शर्ते याद दिलाकर जल्द से जल्द हवाई पट्टंी का संचालन शुरू करने और सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 08:21 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 08:21 AM (IST)
नए सिरे से होगा हवाई पट्टंी की बाधाओं का आकलन
नए सिरे से होगा हवाई पट्टंी की बाधाओं का आकलन

मेरठ, जेएनएन। परतापुर हवाई पट्टंी विस्तार के लिए कमिश्नर द्वारा बुधवार को बुलाई गई बैठक में एएआइ अफसरों को अनुबंध की शर्ते याद दिलाकर जल्द से जल्द हवाई पट्टंी का संचालन शुरू करने और सुविधाएं उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। हवाई पट्टंी के संचालन में आ रही बाधाओं का नए सिरे से आकलन करने के लिए एक सप्ताह के भीतर एएआइ की टीम हवाई पट्टंी का निरीक्षण करेगी। इस निरीक्षण में ही तय किया जाएगा कि विमानों के उड़ान के लिए यहां आइएफआर अथवा वीएफआर कौन सी तकनीक उपलब्ध कराई जाएगी। नान शेड्यूल फ्लाइट तथा छोटे एयरक्राफ्ट उड़ाने के लिए विभिन्न कंपनियों से भी बात करने का निर्णय बैठक में लिया गया।

डा. भीमराव अम्बेडकर हवाई पट्टी परतापुर के विस्तार को लेकर कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह द्वारा बुधवार को बैठक बुलाई गई। बैठक में सांसद राजेन्द्र अग्रवाल की उपस्थिति में जिलाधिकारी के बालाजी, डीएफओ राजेश कुमार आदि विभागों के अधिकारी मौजूद रहे। एएआइ के अधिकारी वीडियो कांफ्रेसिंग से बैठक में जुड़े। बैठक में कमिश्नर सुरेन्द्र सिंह ने एएआइ अधिकारियों से सात साल में अनुबंध की शर्तो का पालन न करने पर नाराजगी जताई। जबकि दो साल में हवाई पट्टंी से उड़ान शुरू की जानी थी। उन्होंने कहा कि एएआइ अनुबंध की शर्तो के मुताबिक तत्काल हवाई पट्टंी का संचालन शुरू करे तथा यहां सुविधाएं उपलब्ध कराए। आइएफआर (रात में उड़ान) तकनीक से हवाई पट्टंी के विकास की बाधाओं का नए सिरे से आकलन करने के लिए एक सप्ताह के भीतर एएआइ की टीम मेरठ आकर हवाई पट्टंी का निरीक्षण करेगी। बैठक में बताया गया कि पराग फैक्ट्री की 24 मीटर ऊंची चिमनी और फैक्ट्री विस्तार के लिए जारी की गई एनओसी के कारण भी हवाई पट्टंी का विस्तार प्रभावित हो रहा है।

सांसद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि मेरठ से प्रयागराज, लखनऊ समेत विभिन्न शहरों के लिए यात्रियों की कमी नहीं है। यहां जल्द उड़ान शुरू होनी चाहिए। जिसमें डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लि.) कंपनी की शर्ते बाधा बन रही हैं। कमिश्नर ने कहा कि हवाई पट्टंी से नान शेड्यूल फ्लाइट और छोटे एयरक्राफ्ट का संचालन तत्काल शुरू किया जा सकता है। इसके लिए कंपनियों से बात करने का निर्देश उन्होंने दिया।

संबधित विभागों को भूमि भी तत्काल उपलब्ध कराने का उन्होंने निर्देश दिया।

---

जल्द होगी दिल्ली में बैठक

बैठक के दौरान कमिश्नर ने नागरिक विमानन मंत्रालय, भारत सरकार की संयुक्त सचिव उषा पाढ़ी से फोन पर बात करके जल्द उच्च स्तरीय बैठक बुलाने की मांग की। जिसपर उन्होंने सहमति दी। बैठक में एएआइ अध्यक्ष, सदस्य प्लानिंग, सदस्य ऑपरेशन तथा उत्तर प्रदेश शासन के अधिकारी भी शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी