हरी पत्‍तेदार सब्जियों से बना साग स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ गुणों से भी है भरपूर, जानिए इसे खाने के गजब फायदे

इस समय बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियां और कई तरह के साग उपलब्ध है। नई साग सब्जी का स्वाद घर की रसोई को महका रहा है। यह हरी साग सब्जी स्वाद में तो बेमिसाल है ही साथ ही इन्हें खाने के कई फायदे भी है।

By Taruna TayalEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:41 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:41 PM (IST)
हरी पत्‍तेदार सब्जियों से बना साग स्‍वादिष्‍ट होने के साथ-साथ गुणों से भी है भरपूर, जानिए इसे खाने के गजब फायदे
सरसों का साग खाने में स्वादिष्ट होने के साथ बहुत पौष्टिक होता है।

मेरठ, जेएनएन। मौसम में बदलाव हो चुका है, और इस समय बाजार में हरी पत्तेदार सब्जियां और कई तरह के साग उपलब्ध है। नई साग सब्जी का स्वाद घर की रसोई को महका रहा है। यह हरी साग सब्जी स्वाद में तो बेमिसाल है ही साथ ही इन्हें खाने के कई फायदे भी है। खानपान विशेषज्ञ डा. भावना गांधी का कहना है कि सरसों का साग, चने, मेथी बथुआ और मूली यह खाने में स्वादिष्ट तो है ही इन्हें खाने से स्वास्थ्य भी ठीक रहता है।

सरसों का साग

सरसों का साग खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है, इसे सर्दियों में ही खाया जाता है। सरसों के साग में कैलोरी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, आयरन और कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। इसे खाने से एंटीआक्सीडेंटस की मौजूदी के कारण न सिर्फ शरीर से विषैली पदार्थ निकल जाते हैं, बल्कि इसे खाने से प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

चने का साग

चने का साग पौष्टिक और स्वादिष्ट होता है। चने के साग में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम और विटामिन होते है। यह डायबिटीज और पीलिया जैसे रोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद है।

बथुए का साग

बथुआ कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, फास्फोरस और पौटेशियम पाए जाते हैं। बथुए का साग खाने से पथरी का खतरा भी काफी कम हो जाता है।

मेथी का साग

मेथी के साग को कई तरह से खाया जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इसे खाने से हाइ ब्लड प्रेशर और डायबिटीज जैसी बीमारियों से छुटकारा मिलता है ।

chat bot
आपका साथी