फिर शुरू होगा विशेष सफाई अभियान, एंटी लार्वा का होगा छिड़काव

बुखार के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जनपद के गांवों में फिर से विशेष सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी शुरू होगा। इसके लिए पंचायत राज विभाग ने 148 मशीनें खरीदी हैं। इसके अलावा ग्राम प्रधानों को भी गांव की साफ-सफाई के लिए निर्देशित किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 05:10 AM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 05:10 AM (IST)
फिर शुरू होगा विशेष सफाई अभियान, एंटी लार्वा का होगा छिड़काव
फिर शुरू होगा विशेष सफाई अभियान, एंटी लार्वा का होगा छिड़काव

मेरठ, जेएनएन। बुखार के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जनपद के गांवों में फिर से विशेष सफाई अभियान शुरू किया जाएगा। साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी शुरू होगा। इसके लिए पंचायत राज विभाग ने 148 मशीनें खरीदी हैं। इसके अलावा ग्राम प्रधानों को भी गांव की साफ-सफाई के लिए निर्देशित किया गया है।

गांव-देहात में इन दिनों वायरल फीवर के साथ डेंगू का प्रकोप भी बढ़ रहा है। पिछले दिनों शासन ने गांवों को बीमारियों से बचाने के लिए विशेष रूप से निर्देशित किया था। जिसके बाद गांवों में सफाई अभियान के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया गया था। डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने बताया कि गांवों की सफाई के लिए अभियान शुरू कराया गया है। साथ ही एंटी लार्वा का छिड़काव भी कराया जा रहा है। प्रधानों को निगरानी करने के लिए निर्देशित किया है और ग्राम पंचायत सचिवों को भी इसके लिए जिम्मेदारी दी गई है।

मोबाइल मेटरनिटी बस सेवा शुरू : सिवाल कस्बे में गुरुवार देररात मोबाइल मेटरनिटी बस सेवा का शुभारंभ किया गया है।

प्रसपा नेता अमित जानी ने बताया कि मोबाइल मेटरनिटी बस सिवालखास विधानसभा क्षेत्र में एंबुलेंस की तरह घूमेगी। जहां महिला की डिलीवरी होनी है, वहां यह बस पहुंचेगी और उसकी डिलीवरी कार्य संपन्न कराया जाएगा। इस बस में एक नर्स हमेशा रहेगी। उधर, सूचना पर अस्पताल की महिला चिकित्सक भी पहुंचेंगी। इसके लिए कई अस्पतालों से करार किया है। यह मेरटनिटी बस कई सुविधाओं से लैस होगी। इसमें दवाइयां भी मौजूद रहेंगी। उन्होंने बताया कि यह मोबाइल मेटरनिटी बस सेवा रालोद प्रमुख चौधरी अजित सिंह को श्रद्धांजलि स्वरूप है, क्योंकि उनका कहना था कि क्षेत्र में कोई उपचार के लिए परेशान नहीं होना चाहिए।

chat bot
आपका साथी