निशिया जी के मंदिरों में दानपात्रों से उड़ाई रकम

वारदात से जैन समाज में रोष, एक सिम हुआ बरामद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jun 2018 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jun 2018 04:00 AM (IST)
निशिया जी के मंदिरों में दानपात्रों से उड़ाई रकम
निशिया जी के मंदिरों में दानपात्रों से उड़ाई रकम

मेरठ : कौरवान वन ब्लाक स्थित श्री जैन श्वेतांबर मंदिर की निशिया जी स्थित मंदिरों में शुक्रवार रात दानपात्रों के ताले तोड़कर रकम चोरी कर ली गई। दानपात्रों की रकम 40 से 50 हजार रुपये बताई गई है। वारदात से जैन समाज में रोष व्याप्त हो गया। घटनास्थल से मोबाइल फोन का एक सिम बरामद हुआ है।

श्री जैन श्वेतांबर मंदिर की निशिया जी नहर मार्ग पर कौरवान वन ब्लाक में स्थित है। यहां भगवान ऋषभदेव पारणा मंदिर, चरण मंदिर व गुरु मंदिर स्थापित हैं। शुक्रवार रात बदमाशों ने चरण मंदिर, गुरु मंदिर और वहां रखे दानपात्रों का ताला तोड़ रकम चोरी कर ली। चोरों ने पारणा मंदिर का दानपात्र तोड़ने की कोशिश भी की। वारदात को अंजाम देने से पूर्व बदमाशों ने सो रहे चौकीदारों को कमरे में बंद कर दिया था।

शनिवार सुबह स्नान करने पहुंचे कुटी के महंत मंदिर पहुंचे तो चौकीदारों के कमरे का गेट बाहर से बंद मिला। श्री श्वेतांबर जैन मंदिर के प्रबंधक तेजपाल ¨सह की सूचना पर पुलिस ने मौका-मुआयना किया। प्रबंधक ने बताया कि पांच दानपात्रों को दो माह से नहीं खोला गया था, जिनमें करीब पचास हजार रुपये होंगे। इसके अलावा पूजा का सामान भी चोरी हुआ है।

सुरक्षित नहीं धाíमक स्थल

हस्तिनापुर क्षेत्र जैन, ¨हदू व सिख धर्म की समागम स्थली है। यहां पर प्रतिदिन हजारों श्रद्धालु पहुंचते हैं। बावजूद इसके मंदिर सुरक्षित नहीं हैं। एक सप्ताह पूर्व भी श्री श्वेतांबर जैन मंदिर की मंडार धर्मशाला से बैट्री व इंवर्टर आदि सामान ग्रिल काटकर चोरी कर लिया गया था। उक्त वारदात का राजफाश अब तक नहीं हो सका है।

इन्होंने कहा ..

वारदात की जांच की जा रही है, जिसके बाद मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

प्रदीप कुमार, एसएसआइ थाना मवाना मंदिरों में चोरी होना बड़ी वारदात है। मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई की जाएगी।

राजेश कुमार, एसपी देहात

............

फोटो परिचय

मावा15 : घटनास्थल का देखते मंदिर प्रबंधक।

मावा16 : तोड़े गए दान पात्र।

chat bot
आपका साथी