मेरठ के रंगकíमयों ने दिल्ली में किया नाट्य मंचन

मेरठ के लहर नाट्य मंच की ओर से पंचानन पाठक स्मृति साप्ताहात हास्य नाट्य समारोह के अं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 07:15 AM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 07:15 AM (IST)
मेरठ के रंगकíमयों ने दिल्ली में किया नाट्य मंचन
मेरठ के रंगकíमयों ने दिल्ली में किया नाट्य मंचन

मेरठ,जेएनएन। मेरठ के लहर नाट्य मंच की ओर से पंचानन पाठक स्मृति साप्ताहात हास्य नाट्य समारोह के अंतर्गत दिल्ली के अक्षरा थिएटर में 'जात ही पूछ साधु की' नाटक का मंचन किया गया। अनुज शर्मा के निर्देशन में इस नाटक में देशभर के बेहतरीन कलाकारों ने अभिनय किया। यह व्यंग्य नाटक नायक महिपत की कहानी है, जो अपने जीवन में छोटी से छोटी पहचान और प्रशसा पाने के लिए संघर्ष करता है।

नाटक के मुख्य कलाकार को मास्टर्स डिग्री के लिए कालेज में प्रवेश पाने को संघर्ष करना पड़ता है और फिर भी वह केवल थर्ड डिवीजन हासिल कर पाता है। जब खुद के लिए कमाई की बात आती है, तो उसे नौकरी नहीं मिल पाती है और इसलिए, सभी बाधाओं और कठिनाइयों से थककर, वह 'सिफारिश' की ओर रुख करता है और किसी दूर, अस्पष्ट गांव में शिक्षण कार्य हासिल करने का प्रबंध करता है। नाटक में जाति के ऊपर व्यंग्यात्मक ढंग से कटाक्ष किया गया है।

नाटक में मुख्य भूमिका में आशीष तोमर, साक्षी लाकरा, क्षितिज तिवारी, मनमोहन भल्ला, वसीम खान, संभव, हर्ष विकास राज, हनी, शक्ति कुमार गर्ग, ममता दीक्षित, अकरम अली, महबूब अली और समीर ने अपनी अदाकारी से बाधे रखा। निबंध प्रतियोगिता में सलोनी कश्यप रहीं प्रथम : आरजी इंटर कालेज में सोमवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत महिला सशक्तीकरण बिना स्वावलंबन के संभव नहीं है, विषय पर निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें सलोनी कश्यप प्रथम, दिव्या बागड़ी दूसरे और ललिता चौहान ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। इस मौके पर छात्राओं ने रैली निकालकर महिला अबला नहीं सबला है, के नारे भी लगाए। इस दौरान प्रधानाचार्य डा. रजनीरानी शंखधार, तरुणिका, कमलेश और गुंजन भी उपस्थित रहीं।

chat bot
आपका साथी