बड़े की जगह परीक्षा देने पहुंचा छोटा भाई, धरा गया

दारोगा भर्ती आनलाइन परीक्षा देने बड़े की जगह छोटा भाई परीक्षा केंद्र पहुंच गया। चेकिंग के दौरान टीम ने आरोपित को दबोच लिया। दस्तावेजों से मिलान नहीं होने पर उन्होंने आरोपित को पुलिस के हवाले कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Nov 2021 09:28 AM (IST) Updated:Mon, 29 Nov 2021 09:28 AM (IST)
बड़े की जगह परीक्षा देने पहुंचा छोटा भाई, धरा गया
बड़े की जगह परीक्षा देने पहुंचा छोटा भाई, धरा गया

मेरठ, जेएनएन। दारोगा भर्ती आनलाइन परीक्षा देने बड़े की जगह छोटा भाई परीक्षा केंद्र पहुंच गया। चेकिंग के दौरान टीम ने आरोपित को दबोच लिया। दस्तावेजों से मिलान नहीं होने पर उन्होंने आरोपित को पुलिस के हवाले कर दिया।

गंगानगर थाना क्षेत्र के मवाना रोड स्थित जेपी कालेज में दारोगा भर्ती की आनलाइन परीक्षा चल रही थी। दूसरी पाली की परीक्षा के दौरान चेकिंग टीम व पुलिसकर्मी अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र देख रहे थे। तभी चेकिंग टीम के अधिकारी अमित रावत ने संदेह होने पर एक युवक को रोक लिया। उन्होंने दस्तावेजों से आरोपित का मिलान किया तो उसने गड़बड़ी निकली। इसके बाद टीम ने उसने पुलिस के हवाले कर दिया। पुलिस कर्मियों ने सख्ती से पूछताछ की तो आरोपित ने बताया कि उसके बड़े भाई की तैयारी अच्छी नहीं थी। जिस वजह परीक्षा देने वह आ गया। गंगानगर थाना प्रभारी ऋषिपाल सिंह ने बताया कि पकड़े गए युवक की पहचान आगरा जिले के फतेहाबाद थाना क्षेत्र अहीरपुरा निवासी अवधेश पुत्र महेन्द्र के रूप में हुई। उसके पास से रबर के बने नकली थंब इंप्रेशन मिले है। अवेधश व उसके भाई प्रवेश के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया है। जिनसे पूछताछ की जा रही है।

परीक्षा केंद्रों पर घंटों स्वजन का इंतजार करती रहीं परीक्षार्थी

मेरठ : यूपी टीईटी की परीक्षा रद होने के बाद रविवार को ज्यादातर सेंटरों पर प्रतियोगियों के चेहरे उतरे नजर आए। वह इसके लिए सिस्टम को भी कोसते दिखे। यूपी टीईटी की परीक्षा उस समय रद हुई, जब प्रश्नपत्र सभी परीक्षार्थियों को दे दिए गए थे। करीब एक घंटे में बहुत से परीक्षार्थियों ने अपने प्रश्नपत्र को पूरा भी कर लिया था। अचानक जब कक्षा में उन्हें यह बताया गया कि पेपर लीक होने से परीक्षा नहीं होगी तो उन्हें झटका लगा। जिस ओएमआर और प्रश्नपत्र पर उन्होंने अपना रोल नंबर लिखा था, उसे सेंटरों पर ही जमा करना पड़ा।

दूसरों से मांगते रहे मोबाइल

दिल्ली रोड स्थित केके इंटर कालेज, वेस्ट एंड रोड एसडी सदर इंटर कालेज, आरजी कालेज सहित शहर के अधिकांश परीक्षा केंद्रों के बाहर बहुत सी महिला अभ्यर्थी घंटों बैठी रहीं। परीक्षा दिलाने के लिए उनके स्वजन आए थे, जो परीक्षा केंद्र पर छोड़कर वापस चले गए थे। ऐसे लोगों को पता भी नहीं चला कि पेपर लीक हुआ है। परीक्षार्थियों के पास मोबाइल फोन नहीं होने की वजह से वह इसकी जानकारी भी उन्हें नहीं दे पाए। परीक्षा केंद्र के बाहर वह एक-दूसरे से मोबाइल मांगते दिखे।

54 केंद्रों पर थी परीक्षा

यूपी टीईटी मेरठ के 54 केंद्रों पर थी। इसमें करीब 45 हजार से अधिक परीक्षार्थी रजिस्टर्ड थे। पहली पाली में प्राथमिक शिक्षक भर्ती की पात्रता परीक्षा में 24 हजार और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक शिक्षक भर्ती की पात्रता परीक्षा में करीब 20 हजार परीक्षार्थी पंजीकृत थे। पहली पाली का पेपर लीक हुआ था, लेकिन दोनों पालियों की परीक्षा निरस्त हो गई। परीक्षार्थियों से प्रश्नपत्र और ओएमआर लेकर सभी केंद्रों पर सील करके रख दिया गया।

यह बोले परीक्षार्थी

मेरी तैयारी अच्छी थी, पेपर भी बहुत आसान आया था। एक घंटे पेपर कर भी लिया था। तभी बताया गया कि पेपर लीक हो गया। सुबह सुबह ठंड में पेपर देने आई थी, निराश होकर जा रहीं हूं।

पवित्रा शर्मा

ढाई घंटे का पेपर था, एक घंटे में ही पेपर हो चुका था। जिस तरह से पेपर लीक हो रहा है, उससे तो अच्छा यूपीटीईटी की जगह सीधे सुपर टीईटी कराकर शिक्षक भर्ती कराया जाए।

दीपक आफलाइन परीक्षाओं में जिस तरह से पेपर लीक हो रहा है, उससे तो अच्छा आनलाइन ही परीक्षा कराते। अच्छी तैयारी करके पेपर देने आई थी। पेपर भी आसान था, अब आगे परीक्षा में प्रश्न कठिन ही आएंगे।

शगुन लाम्बा

chat bot
आपका साथी