सुबह हवा खराब थी और रात को जहरीली हो गई

मौसम में आए बदलाव से पिछले 24 घंटों में सुधरा प्रदूषण का स्तर शनिवार को एक बार फिर खतरे के सूचकांक के पार पहुंच गया। सुबह से ही शहर की हवा में मानव स्वास्थ्य के लिए घातक माइक्रो कणों की मात्रा काफी अधिक रही। दिन में पीएम 2.5, 200 के ऊपर आंका गया जो रात में 550 के पार चला गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 18 Nov 2018 05:00 AM (IST) Updated:Sun, 18 Nov 2018 05:00 AM (IST)
सुबह हवा खराब थी और रात को जहरीली हो गई
सुबह हवा खराब थी और रात को जहरीली हो गई

मेरठ । मौसम में आए बदलाव से पिछले 24 घंटों में सुधरा प्रदूषण का स्तर शनिवार को एक बार फिर खतरे के सूचकांक के पार पहुंच गया। सुबह से ही शहर की हवा में मानव स्वास्थ्य के लिए घातक माइक्रो कणों की मात्रा काफी अधिक रही। दिन में पीएम 2.5, 200 के ऊपर आंका गया जो रात में 550 के पार चला गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार शनिवार को हवाएं एक बार फिर मंद हो गई। जिसके चलते प्रदूषण का स्तर बढ़ गया।

दीपावली के समय से दस दिनों तक लगातार कहर के पिछले दो दिनों से प्रदूषण से कुछ राहत मिली थी। 15 को बारिश और 16 को पछुआ हवाओं से प्रदूषण बहुत हद तक काबू में आ गया था। लेकिन शुक्रवार को जो हवाएं आठ किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल रही थी शनिवार को अधिकांश समय हवाएं शांत रहीं। वहीं अधिकतम तापमान 25.6 रहा जो सामान्य से तीन डिग्री कम रहा। न्यूनतम तापमान 13.8, अर्थात सामान्य से दो डिग्री अधिक रहा। हवाओं की चुप्पी से प्रदूषण मुखर हो उठा। जिससे वाहनों और फैक्ट्रियों का धुआं निचले वायुमंडल में ठहरा रहा। प्रदूषण का स्तर खतरे के सूचकांक से काफी अधिक रहा। रात में शास्त्रीनगर में पीएम 2.5, 580 माइक्रो ग्राम प्रति क्यूबिक मीटर आंका गया। मौसम विशेषज्ञों के अनुसार पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम में तेजी से बदलाव आ रहा है जिसके चलते उत्तर पश्चिम हवाएं ठहर सी गई हैं। सुबह के समय कोहरे की स्थिति बन सकती है।

पीएम 2.5 की स्थिति

सूरजकुंड - 211 दोपहर 12 बजे

शास्त्रीनगर - 231 दोपहर दो बजे

मंगलपांडे नगर - 195 दोपहर तीन बजे

शास्त्रीनगर : 580 रात आठ बजे

chat bot
आपका साथी