शहीद स्मारक पर सबसे पहले फहरेगा तिरंगा

15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस भले ही कोरोना के खौफ और पाबंदियों के साथ मनाया गया था।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 12:00 AM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 12:00 AM (IST)
शहीद स्मारक पर सबसे पहले फहरेगा तिरंगा
शहीद स्मारक पर सबसे पहले फहरेगा तिरंगा

मेरठ, जेएनएन। 15 अगस्त 2020 को स्वतंत्रता दिवस भले ही कोरोना के खौफ और पाबंदियों के साथ मनाया गया हो, लेकिन गणतंत्र दिवस कोरोना के खौफ से मुक्त होगा। हालांकि कोरोना से बचाव के लिए सभी उपाय किए जाएंगे, लेकिन किसी भी स्थान के कार्यक्रम पर कोई बंदिश नहीं होगी। गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर ही सभी सरकारी कार्यालयों के साथ ही शहर में 17 स्थानों पर महापुरुषों और शहीदों की प्रतिमाओं को रंगबिरंगी रोशनी से नहला दिया गया।

शासन के आदेश के बाद जिलाधिकारी द्वारा गणतंत्र दिवस के आयोजन का कार्यक्रम जारी किया गया है। इसके मुताबिक दिन निकलते ही शहर में सात प्रमुख चौराहों और स्थानों से देशभक्ति गीतों का प्रसारण शुरू हो जाएगा। सुबह साढ़े सात बजे सबसे पहले शहीद स्मारक पर ध्वजारोहण होगा। इसके बाद सुबह 8.30 बजे कमिश्नरी, कलक्ट्रेट समेत सभी सरकारी और गैरसरकारी भवनों और कार्यालयों पर ध्वज फहराया जाएगा।

सुबह 9 बजे शहर में तीन स्थानों पर महापुरुषों और शहीदों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण होगा। इनमें चंद्रशेखर आजाद की पश्चिमी कचहरी पुल पर जिला सहकारी बैंक के सामने प्रतिमा, पूर्वी कचहरी द्वार पर डा. भीमराव आबेडकर तथा नौचंदी मैदान स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गाधी की प्रतिमा शामिल हैं। शाम 5.30 बजे शहीदों की याद में शहीद स्मारक पर दीप जलाए जाएंगे।

गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर कमिश्नरी, कलक्ट्रेट के साथ ही सभी सरकारी कार्यालयों को रंग बिरंगी लाइटों से सजा दिया गया। इसके सात ही शहर में 17 स्थानों पर स्थापित महापुरुषों और शहीदों की प्रतिमाओं की साफ सफाई और रंग बिरंगी लाइटों से सजावट का कार्य भी देर शाम तक पूरा कर लिया गया।

chat bot
आपका साथी