प्रशिक्षण से भी हुई अंग्रेजी जमाने की थ्री नाट थ्री

अंग्रेजों के जमाने की थ्री नोट थ्री रायफल पुलिस प्रशिक्षण से भी गायब हो गई है। इसबार रंगरूटों को इंसास एसएलआर और कारबाइन से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को सेना की शूटिंग रेंज में 296 रंगरूटों से फायरिंग कराई गई है। एक-दो को छोड़कर कोई भी रंगरूट निशान के अंदर गोली नहीं चला पाया है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 01:45 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 01:45 AM (IST)
प्रशिक्षण से भी हुई अंग्रेजी जमाने की थ्री नाट थ्री
प्रशिक्षण से भी हुई अंग्रेजी जमाने की थ्री नाट थ्री

मेरठ, जेएनएन। अंग्रेजों के जमाने की थ्री नोट थ्री रायफल पुलिस प्रशिक्षण से भी गायब हो गई है। इसबार रंगरूटों को इंसास, एसएलआर और कारबाइन से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। गुरुवार को सेना की शूटिंग रेंज में 296 रंगरूटों से फायरिंग कराई गई है। एक-दो को छोड़कर कोई भी रंगरूट निशान के अंदर गोली नहीं चला पाया है। सभी को दस-दस कारतूस चलाने के लिए दिए गए थे।

रिजर्व पुलिस लाइन में 296 रंगरूटों को पुलिस प्रशिक्षण कराया जा रहा है। गुरुवार को सभी रंगरूटों को सेना की शूटिंग रेंज में ले जाकर फायरिंग कराई गई है। पहले दिन इंसास और एसएलआर से फायरिंग की गई है। सभी रंगरूटों को इंसास और एसएलआर के दस दस कारतूस दिए गए थे। शुक्रवार को कारबाइन से फायरिंग करानी है। पहले दिन ज्यादातर रंगरूट गोल निशान के अंदर गोली नहीं चला पाए। यानि ज्यादतर रंगरूटों का निशान चूक गया है। ऐसे में सभी को निशान लगाने के लिए प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सीओ अमित राय ने बताया कि पहले दिन इंसास और एसएलआर से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। उसके बाद कारबाइन से ट्रेनिंग दी जाएगी। सीओ ने बताया कि पुलिस की थ्री नोट थ्री रायफल को थाने से हटा दिया है। ऐसे में उसे प्रशिक्षण से भी हटाया गया है। अब सभी केंद्रों पर इंसास से प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सभी रंगरूटों को दस-दस कारतूस फायरिंग करने के लिए दिए जाते है। सभी हथियारों के तीस से ज्यादा कारतूस एक रंगरूट को दिए जा रहे हैं। ताकि उसका निशाना लग सकें। सभी को निशाना लगाने के बारे में भी विस्तार से समझाया जाता है। ताकि मुठभेड़ के दौरान पुलिसकर्मी पूरी तरह से तैयार रह सकें। रबड़ बुलेट और मिर्ची बुलेट भी चलाने के बारे में बताया जा रहा है। ताकि दंगा के दौरान स्थिति को काबू कर सकें। सीओ ने बताया कि जनवरी माह में उक्त रंगरूटों को पासिंग आउट परेड कराकर जनपदों में तैनाती दे दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी